1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. spilled on the plans of naxalites bomb disposal squad team destroyed 15 pressure cooker bombs in kuchai smj

Jharkhand News : नक्सलियों के मंसूबों पर फिरा पानी, समय रहते 15 प्रेशर कुकर बम को BDS की टीम ने किया नष्ट

झारखंड पुलिस और CRPF की संयुक्त कार्रवाई में सरायकेला के कुचाई क्षेत्र में 15 प्रेशर कुकर बम को बरामद कर नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया. क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में पुलिस को यह सफलता मिली है. कोल्हान के जंगलों में आज भी अनल दा का दस्ता सक्रिय है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhad news: सरायकेला के कुचाई क्षेत्र में 15 प्रेशर कुकर बम बरामद. पुलिस ने किया नष्ट.
Jharkhad news: सरायकेला के कुचाई क्षेत्र में 15 प्रेशर कुकर बम बरामद. पुलिस ने किया नष्ट.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: सरायकेला जिला मुख्यालय से करीब 50 किमी दूर अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र कुचाई में जिला पुलिस और CRPF ने संयुक्त रूप से अभियान चला कर रांची जिला के तमाड सीमावर्त्ती क्षेत्र से सटे एरिया में 15 प्रेशर कुकर बम (IED) बरामद किया है. इसके समय रहते बम निरोधक दस्ता (Bomb Disposal Squad) की टीम ने नष्ट कर नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया. बताया गया कि नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे, लेकिन समय रहते पुलिस ने नक्सलियों की इस योजना को विफल कर दिया.

इस बात की जानकारी देते हुए सरायेकला-खरसावां एसपी आनंद प्रकाश ने बताया कि कुचाई थाना क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में कुछ इलाके में IEED लगाये जाने की सूचना मिल रही थी. अभियान के क्रम में सूचना मिली थी कि काडेरेंगो पहाड़ी के करीब 1.5 किमी पश्चिम दिशा के जंगली पहाड़ी रास्ते में 15 प्रेशर कुकर बम छिपा कर रखा गया है. उक्त बम के सहारे नक्सली किसी बड़ी धटना को अंजाम दे सकते हैं. सूचना मिलते ही CRPF और जिला पुलिस की टीम ने उक्त क्षेत्र में छापामारी अभियान चला कर छिपा कर रखे 15 प्रेशर कुकर बम को बरामद कर लिया और समय रहते बीडीएस टीम के सहारे उसे नष्ट कर दिया.

एसपी ने बताया कि नक्सलियों की सक्रियता की सूचना पर जिला पुलिस एवं CRPF-157 बटालियन द्वारा संयुक्त रूप से एलआरपी चलाया जा रहा था. अभियान में एसपी अभियान पुरूषोत्तम कुमार, सीआरीपएफ के कमांडेंट भुपाल सिंह, उप कमांडेंट राकेश रंजन, सहायक कमांडेंट नवजोत सिंह, बीडीएस के विष्णु कुमार शर्मा सहित जिला पुलिस के पदाधिकारी, जवानों, सीआरपीएफ बीडीएस टीम के अफसर और जवान शामिल थे.

हार्डकोर नक्सली अनल दा का दस्ता है सक्रिय

पुलिस की मानें, तो भाकपा माओवादी अनल दा का दस्ता लगातार रांची, खूंटी, सरायकेला-खरसावां एवं पश्चिमी सिंहभूम जिला में सक्रिय है और किसी बडी घटना को अंजाम देने और पुलिस को क्षति पहुंचाने के फिराक में हैं. इसको देखते हुए पुलिस द्वारा नक्सलियों के खिलाफ लगातार छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. लगातार छापामारी अभियान के क्रम में पुलिस को यह सफलता मिली है जबकि नक्सलियों को इससे तगड़ा झटका भी लगा है.

पिछले साल भी व्यापक मात्रा में पुलिस ने बरामद किया था IED

कुचाई क्षेत्र में वर्ष 2021 में पुलिस ने काफी मात्रा में प्लांट किये गये IED बम बरामद किया था. विगत वर्ष तीन सिंतबर को 35 केन बम दलभंगा ओपी के रूगुडीह से डोडरदा जानेवाली सडक पर प्लांट किये गये थे, जिससे पुलिस ने बरामद किया था. पुलिस द्वारा बरामद किये जाने के बाद बड़ी घटना टल गयी थी. वहीं, गत 10 सितंबर, 2021 को नीमडीह के पंडाबुरू एवं डोडरदा जानेवाली सड़क पर प्लांट किये गये 25 केन बम को बरामद करते हुए नष्ट किया गया था. इसके अलावा गत 13 जुलाई, 2021 को भी पुलिस ने IED बरामद किया था.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें