1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. world trade center in ranchi tender process completed for construction inauguration will be laid soon srn

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी, जल्द हो होगा शिलान्यास, मिलेगी ये सुविधाएं

रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के निर्माण की टेंडर प्रक्रिया पूरी चुकी है और अगले माह किसी दिन भी इसका शिलान्यास हो सकता है. इसके निर्माण के लिए भारत सरकार ने पूर्व में ही स्वीकृति दे दी थी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मई में रखी जायेगी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की नींव, 24 माह में होगा निर्माण
मई में रखी जायेगी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की नींव, 24 माह में होगा निर्माण
prabhat khabar graphics

रांची: रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. मई में किसी भी दिन इसका शिलान्यास हो सकता है. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण एचइसी स्थित कोर कैपिटल एरिया में होगा. इसकी लागत 44 करोड़ 22 लाख 52 हजार 415 रुपये होगी. 24 माह में भवन का निर्माण किया जाना है.

जानकारी के अनुसार, उद्योग विभाग की कंपनी झारखंड इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जिडको) ने टेंडर की प्रक्रिया पूरी करा ली है. इसमें चार कंपनियों ने हिस्सा लिया था. चारों कंपनियां टेंडर के टेक्निकल बिड में सफल रहीं और फाइनेंशियल बिड में भी श्रीराम त्रिवेणी कंपनी आगे है. सूत्रों की मानें, तो इसी कंपनी को टेंडर की मिलने की संभावना है.

निर्यात कंपनियों के कार्यालय होंगे :

रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के निर्माण के लिए भारत सरकार ने पूर्व में ही स्वीकृति दे दी थी. इधर, राज्य सरकार की कैबिनेट ने भी हाल ही में भवन निर्माण की मंजूरी दी है. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे.

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के कार्यालय होंगे. साथ ही सेमिनार व प्रदर्शनी के लिए हॉल भी होंगे, जहां निर्यात करनेवाली वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगायी जा सकेगी. यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं. इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें