22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डCyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग से झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, कब तक हैं बारिश के आसार?

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग से झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, कब तक हैं बारिश के आसार?

झारखंड में छह व सात दिसंबर को कई स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. आठ दिसंबर को आसमान में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. नौ से 11 दिसंबर तक सुबह में कोहरा या धुंध और बाद में आसमान साफ रहने की संभावना है.

Cyclone Michaung tracker: झारखंड में चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर दिखने लगा है. आसमान में बादल छाने के साथ बारिश के आसार हैं. मौसम वि‍भाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आज मंगलवार को झारखंड के दक्षिणी (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, सिमडेगा) एवं निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. छह व सात दिसंबर को राज्य में कई स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. आठ दिसंबर को आसमान में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. नौ से 11 दिसंबर तक सुबह में कोहरा या धुंध और बाद में आसमान मुख्यत: साफ रहने की संभावना है.

सात दिसंबर तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को रांची और इसके आसपास आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. सात दिसंबर तक मौसम कुछ इसी तरह रहने का अनुमान है. नौ से 11 दिसंबर तक सुबह में कोहरा या धुंध और बाद में आसमान मुख्यत: साफ रहने की संभावना है. आज के मौसम की बात करें, तो आसमान में बादल छाए रहे और मौसम का मिजाज बदला-बदला रहा. चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर झारखंड में दिखने लगा है.

Also Read: Weather Today: ‘मिचौंग’ तूफान का लैंडफाल, बापटला तट पर तेज हवा के साथ भारी बारिश, NDRF की 12 टीमें तैनात

पिछले 24 घंटे में झारखंड में ऐसा रहा मौसम का मिजाज

पिछले 24 घंटे में झारखंड में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है. सबसे अधिक वर्षा 14.2 मिमी कोलेबिरा (सिमडेगा में) दर्ज की गयी. सबसे अधिक उच्चतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस गोड्डा में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रांची में रिकॉर्ड किया गया.

Also Read: Cyclone Michaung Update: झारखंड में चक्रवात मिचौंग से सात दिसंबर तक बारिश के आसार, किसानों को ये है सलाह

ऐसे तेजी से आगे बढ़ रहा चक्रवाती तूफान मिचौंग

मौसम विभाग की मानें तो प्रचंड चक्रवाती तूफान मिचौंग (cyclone Michaung) दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 12 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ा. दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर अक्षांश 15.2°N और देशांतर 80.25°E के निकट कवाली से लगभग 40 किमी उत्तरपूर्व नेल्लोर से 80 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, 80 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम बापटला और मछलीपट्टनम से 140 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित था.

Also Read: Cyclone Michaung: झारखंड में दिखा चक्रवात ‘मिचौंग’ का असर, छाए रहे बादल, शाम को बूंदाबांदी, बारिश के हैं आसार

चक्रवात का दिखेगा प्रचंड रूप

चक्रवात तट के करीब उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इसका कुछ बादल क्षेत्र भूमि तक पहुंच गया है. इसके उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा. इसमें 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से हवा की गति 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर साधा निशाना, बोले-20 साल शासन कर बना दिया पिछड़ा, हम मिटाएंगे कलंक

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें