1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. unlock 5 guidelines jharkhand idol can be allowed in kali puja srn

unlock 5 guidelines jharkhand : काली पूजा में प्रतिमा दर्शन की मिल सकती है अनुमति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राज्य सरकार की ‘काली पूजा’ और ‘छठ महापर्व’ को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने की तैयारी
राज्य सरकार की ‘काली पूजा’ और ‘छठ महापर्व’ को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने की तैयारी
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : कोविड-19 के मद्देनजर राज्य सरकार ‘काली पूजा’ और ‘छठ महापर्व’ को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के अनुसार, काली पूजा को लेकर राज्य सरकार वही तरीका अपनाना चाहती है, जो दुर्गा पूजा के दौरान पश्चिम बंगाल में अपनाया गया था.

राज्य के वरीय अधिकारी काली पूजा के दौरान पंडालों के आगे घेराबंदी कर सीमित संख्या में भक्तों को दर्शन की अनुमति देने पर विचार कर रहे हैं. संभवत: दुर्गा पूजा की तरह काली पूजा में प्रतिमाओं को चारों ओर से घेरने की शर्त नहीं रखी जायेगी. इधर, छठ के दौरान श्रद्धालुओं को छठ घाटों पर जाने की इजाजत देने को लेकर अभी असमंजस है.

इसके लिए ‘स्वीमिंग पूल’ पर लगी पाबंदियों को उदाहरण बनाया जा रहा है. चूंकि स्विमिंग पूल में पानी के जरिये एक-दूसरे के बीच सीधा संपर्क होता है, जिससे कोरोना का संक्रमण आसानी से फैल

इसलिए केंद्र सरकार ने अब भी स्विमिंग पूल को आमलोगों के लिए खोेलने पर पाबंदी लगा रखी है. सिर्फ स्पोर्ट्स इवेंट के लिए कई शर्तों के साथ ही स्विमिंग पूल खोलने की अनुमति है. झारखंड में तो राज्य सरकार ने अब तक इसकी अनुमति भी नहीं दी है. ऐसे में छठ महापर्व के दौरान घाट पर जाने की अनुमति दिये जाने की संभावना काफी कम दिख रही है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें