1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. unlock 1 in jharkhand mini lockdown june 3 amid fears of third wave of coronavirus cm hemant soren asked for feedback on unlocking on twitter so read what the common people suggested grj

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच झारखंड में Unlock को लेकर CM हेमंत सोरेन में ट्विटर पर मांगी राय, तो पढ़िए आम लोगों ने क्या दिए सुझाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Unlock 1 in Jharkhand : सीएम हेमंत सोरेन
Unlock 1 in Jharkhand : सीएम हेमंत सोरेन
सोशल मीडिया

Unlock 1 in Jharkhand, रांची न्यूज : कोरोना आपदा के बीच झारखंड के सवा तीन करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी है. सीएम हेमंत सोरेन ने अनलॉक के संकेत दिए हैं. उन्होंने ट्वीट किया है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लागू मिनी लॉकडाउन (स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) के अच्छे परिणाम सामने आये हैं. कोरोना की दूसरी लहर पर जन सहयोग से काबू पा लिया गया है. उन्होंने आम लोगों से ट्विटर पर राय मांगी है कि अनलॉक 1 कैसा होना चाहिए. पांच घंटे में चार हजार कमेंट, 1800 रिट्वीट और 10200 लोगों ने लाइक कर पाबंदियों के साथ अनलॉक का सुझाव दिया है, ताकि तीसरी लहर से निपटने में मदद मिले.

झारखंड के लोगों ने सीएम को सुझाव दिए हैं कि पूरी तरह अनलॉक खतरनाक साबित होगा. इससे संक्रमण और बढ़ेगा. पाबंदियों के साथ अनलॉक किया जाए, ताकि जीवन और जीविका चल सके और कोरोना की तीसरी लहर से निपटा जा सके. ई पास की बाध्यता खत्म करते हुए आवश्यक चीजों को खोलने की छूट दी जाए, ताकि सोशल डिस्टैंसिंग और मास्क के साथ रोजमर्रा की जिंदगी चल सके. जल्द से जल्द सभी का वैक्सीनेशन हो जाए.

1. झारखंड में सभी को पहले टीका लग जाए. इसके बाद ही अनलॉक करना बेहतर होगा. थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. टीकाकरण में तेजी लाना जरूरी है. सुरक्षा के साथ अनलॉक हो.

2. नाइट कर्फ्यू के साथ सार्वजनिक स्थानों पर पाबंदी बरकरार रहनी चाहिए. पूरी तरह अनलॉक नहीं हो. इससे खतरा बढ़ेगा.

3. पाबंदियों के साथ अनलॉक हो, ताकि कोरोना की तीसरी लहर का सामना किया जा सके. वैक्सीन में तेजी लायी जाए. बच्चों के टीकाकरण के बाद ही स्कूल खोले जाएं.

4. प्राइवेट स्कूलों को खोला जाए. ई-पास की अनिवार्यता खत्म हो. न्यूनतम पांचे घंटे के लिए मोबाइल, जूता, चप्पल, कपड़ा एवं मनिहारी की दुकानों को खोलने की अनुमति दें.

5. झारखंड में तीन चरणों में अनलॉक किया जाए. सावधानीपूर्वक दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाए. राज्य के अंदर वाहनों के परिचालन की अनुमति मिले.

6. ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों को खोलने की अनुमति मिले. शहरी क्षेत्र के मॉल्स के लिए समय निर्धारित हो, ताकि भीड़ नहीं लगे.

7. जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है, उनके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आने-जाने का पास माना जाए. अपने कर्मियों का वैक्सीनेशन करा चुके व्यापारिक व औद्योगिक संस्थान को संचालन की छूट दी जाए.

8. अब परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. जीवन और जीविका को ध्यान में रखते हुए वस्त्र व्यवसाय एवं अन्य को एहतिहात के साथ सुबह 10 से शाम पांच बजे तक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दें.

9. संक्रमण की रफ्तार कम हुई है, लेकिन खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. पाबंदियों को बरकरार रखते हुए अनलॉक किया जाए. वैक्सीनेशन की गति तेज हो. बच्चों को ध्यान में रखकर दुकानों को ऑड-इवन पद्धति के तहत खोलने की अनुमति मिले.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट किया है कि जन सहयोग से राज्य ने कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया है. आप सभी ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान काफी सहयोग किया. उनका ध्यान जीवन और जीविका दोनों पर है. ऐसे में अब अनलॉक 1 कैसा हो. आप अपना बहुमूल्य सुझाव दें.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें