15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजमशेदपुरTrain News: दो फरवरी से चलेगी झारखंड से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन! देखें रूट और टाइमिंग

Train News: दो फरवरी से चलेगी झारखंड से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन! देखें रूट और टाइमिंग

देश की एक बड़ी आबादी भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए आतुर है. इसी के मद्देनजर रेलवे की ओर से सभी राज्यों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. झारखंड से टाटा-अयोध्या वाया रांची-राउरकेला-वाराणसी स्पेशल ट्रेन दो फरवरी चलेगी. रेलवे बोर्ड को इस ट्रेन की समय-सारिणी भी भेज दी गई है.

Indian Railways News: दशकों बाद भगवान राम की जन्मभूमि पर मंदिर का सपना पूरा होने जा रहा है. अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति का प्रवेश भी हो गया. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होना है. इसकी तैयारी जोर-शोर से हो रही है. प्राण-प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान जारी है. इस भव्य समारोह में शामिल होने के लिए राजनीति, खेल, शिक्षा, साहित्य जगत की कई हस्तियों, वैज्ञानिकों, साधु-संतों और भगवान श्रीराम में अनोखी आस्था रखने वालों को निमंत्रण भेजा गया है. समारोह के लिए अब महज कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं. मूर्ति की तस्वीर मात्र से ही लोग आनंदित हैं. ऐसे में रामभक्त, रामलला के दर्शन को बेताब हैं. ट्रेनों में सीटें बहुत पहले ही फुल हो गई हैं. कई श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए साइकिल से, तो पैदल निकल पड़े हैं. चूंकि, देश की एक बड़ी आबादी भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए आतुर है. इसी के मद्देनजर रेलवे की ओर से सभी राज्यों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. देशभर से करीब 500 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. इनमें से कुछ ट्रेनों का परिचालन झारखंड से भी किया जा रहा है. झारखंड से टाटा-अयोध्या वाया रांची-राउरकेला-वाराणसी स्पेशल ट्रेन चलेगी.

क्या होगी ट्रेन की टाइमिंग और क्या होगा रूट

दक्षिण-पूर्व रेल मुख्यालय ने रेलवे बोर्ड को स्वीकृति के लिए समय सारिणी भेज दी है. भेजी गई समय सारणी के मुताबिक, ट्रेन दो फरवरी को टाटा से दोपहर 2.50 बजे रवाना होगी. चक्रधरपुर से दोपहर 3.50 बजे, राउरकेला से शाम 5.45 बजे, हटिया से रात 9.20 बजे, रांची से रात 9.50 बजे, मुरी से रात 11.00 बजे, बोकारो से रात 12.20 बजे, गोमो से रात 1.18 बजे, कोडरमा से रात 2.20 बजे, गया से सुबह 4.00 बजे, डेहरी ओन सोन से सुबह 5.10 बजे, सासाराम से सुबह 5.30 बजे, दिनदयाल उपाध्याय से सुबह 7.10 बजे और वाराणसी से सुबह 8.10 बजे खुलकर दोपहर 12.00 बजे अयोध्या पहुंचेगी.

अयोध्या से लौटने का समय

वहीं, चार फरवरी को अयोध्या से ट्रेन रात 8.35 बजे रवाना होगी. यह वाराणसी से रात 2.15 बजे, दिनदयाल उपाध्याय से सुबह 3.20 बजे, सासाराम से सुबह 4.35 बजे, डेहरी ओन सोन से सुबह 4.55 बजे, गया से सुबह 6.50 बजे, कोडरमा से सुबह 8.05 बजे, गोमा से सुबह 9.50 बजे, बोकारो से सुबह 10.50 बजे, मुरी से दोपहर 12.15 बजे, रांची से दोपहर 1.45 बजे, हटिया से दोपहर 2.05 बजे, राउरकेला से शाम 6.00 बजे और चक्रधरपुर से शाम 7.30 बजे खुलकर रात 8.30 बजे टाटा पहुंचेगी.

अयोध्या के लिए बोकारो होकर गुजरेंगी स्पेशल ट्रेनें

22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा होनी है. इसको लेकर 29 जनवरी से स्पेशल ट्रेन बोकारो होकर गुजरने की चर्चा है. इनमें 29 जनवरी को व 19 फरवरी को टाटा से दर्शन नगर रेलवे स्टेशन के लिए स्पेशल ट्रेन खुलेगी, जो देर रात करीब 12.15 बजे बोकारो पहुंचेगी. 31 व 21 को दर्शन नगर से वापसी के लिए खुलेगी. वहीं बोकारो रेलवे स्टेशन से पांच व 26 फरवरी व दर्शन नगर के लिए अपराह्न 15.15 बजे खुलेगी. वहीं सात व 29 फरवरी को दर्शन नगर से खुलकर अगले दिन शाम करीब साढ़े सात बजे बोकारो पहुंचेगी. इसके अलावा दो फरवरी को टाटा से अयोध्या के लिए रवाना होगी, जो देर रात करीब सवा दो बजे बोकारो पहुंचेगी. वहीं रांची से दर्शन नगर के लिए 12 फरवरी को स्पेशल ट्रेन खुलेगी, जो अपराह्न करीब तीन बजे बोकारो होकर गुजरेगी. इसके अलावा पांच व 16 फरवरी को हावड़ा व बालासोर से अयोध्या के लिए ट्रेन खुलेगी जो देर रात करीब तीन बजे भोजूडीह स्टेशन होकर गुजरेगी. हालांकि, बोकारो से गुजरने वाले इन ट्रेनों का नंबर अभी भी स्पष्ट नहीं है. आद्रा मंडल के वाणिज्य प्रबंधक विकास कुमार के मुताबिक, कोट आधिकारिक रूप से अभी तक सूचना नहीं मिली है. दक्षिण पूर्व मुख्यालय द्वारा इन ट्रेनों की घोषणा समय पर की जायेगी.

Also Read: झारखंड में उत्कल एक्सप्रेस की चपेट में आकर चार लोगों की मौत, दो घंटे बाधित रही ट्रेन सेवा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें