1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. third eye will monitor the city cameras installed in 64 places for crime control in the city srn

तीसरी आंख करेगी शहर की निगहबानी, शहर में क्राइम कंट्रोल के लिए कुल 64 जगहों पर लगाये गये कैमरे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नगर विकास विभाग ने कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के संचालन को लेकर हुई बैठक
नगर विकास विभाग ने कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के संचालन को लेकर हुई बैठक
प्रताकात्मक तस्वीर

रांची ; नगर विकास विभाग ने कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के संचालन को लेकर बुधवार को प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में सभी स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक की. मौके पर सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा कि कमांड कंट्रोल बन कर तैयार हो गया है.

नगर विकास विभाग और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन ने इस सेंटर को विकसित जरूर किया है, पर जरूरी है कि सभी स्टेक होल्डर्स इसे अपना सेंटर समझ कर समन्वय के साथ काम करें. इससे राजधानी के नागरिकों को ट्रांसपोर्ट, पुलिसिंग, अग्निशमन, नगरीय सुविधा, स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके. सरकार की ओर से चल रही शिक्षा योजनाओं का भी लाभ मिले.

बैठक में स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ अमित कुमार ने कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर की पृष्ठभूमि रखी. उन्होंने बताया कि इस सेंटर के शुरू होने से शहर की क्लोज मॉनिटरिंग की जा सकेगी. उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स से आग्रह किया कि इस सेंटर को और बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दे सकते हैं. इससे पहले हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया लिमिटेड की ओर से पावर प्वाइंट प्रेजेंटशन के माध्यम से कमांड सेंटर की विस्तृत जानकारी दी गयी.

सड़कों पर कचरा फेंकनेवालों की भी होगी पहचान :

नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के साथ-साथ वैसे लोगों को भी इस सिस्टम से चिह्नित किया जाये, जो सड़कों पर कचरा फेंक कर गंदगी फैलाते हैं. नगर आयुक्त ने विभागीय सचिव को आश्वस्त किया कि ट्रैफिक जंक्शन पर बायीं लेन फ्री करने के लिए जंक्शन से 50 मीटर आगे और पीछे अतिक्रमणमुक्त करने की दिशा में कार्रवाई होगी. Â बाकी पेज 15 पर

कार्यक्रम में रांची के डीआइजी अखिलेश झा, उपायुक्त छविरंजन, एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा, ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रांसपोर्ट, स्वास्थ्य और अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों ने भी अपनी राय रखी. अधिकारियों ने बैठक के बाद कमांड सेंटर का निरीक्षण किया और उपकरणों से अवगत हुए. यह बताया गया कि रांची की ट्रैफिक को संभालने के लिए 40 ट्रैफिक जंक्शन पर नये ट्रैफिक सिग्नल लगाये गये हैं.

इससे बेवजह लोगों को सिग्नल पर नहीं रुकना पड़ेगा. एनपीआर एक प्रकार का विशेष कैमरा है, जिससे गाड़ियों का नंबर प्लेट रीड किया जा सकेगा. वहीं, चौक-चौराहों पर सिग्नल ब्रेक करनेवाले वाहन चालकों को पकड़ने के लिए आरएलवीडी कैमरे लगाये गये हैं. रैश ड्राइविंग पर रोक लगाने के लिए एसवीडी कैमरे लगाये गये हैं.

क्राइम कंट्रोल के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये

शहर में क्राइम कंट्रोल के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जो कैमरे काफी दूर से भी किसी भी संदिग्ध की पहचान कर सकते हैं. सर्विलांस के लिए कुल 64 लोकेशन पर कैमरे लगाये गये हैं. शहर में वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड, पीए सिस्टम लगाये गये हैं. बैठक में स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदक्योलियार व अन्य पदाधिकारी के अलावा अग्निशमन, स्वास्थ्य, परिवहन, आइटी व शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें