1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. summer vacation in jharkhand schools 2022 less holidays will get in this year teachers union protested srn

झारखंड के सरकारी स्कूलों में इस बार कम मिलेगी गर्मी की छुट्टी, शिक्षक संघ ने जताया विरोध

झारखंड के सरकारी स्कूलों के बच्चों को 17 और शिक्षकों को 15 दिनों की छुट्टी मिलेगी. स्कूलों में इस वर्ष कुल 60 दिनों का अवकाश दिया गया है. जबकि टर्म वन की परीक्षा स्कूलों में दो से 15 मई के बीच होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
summer vacation in rajasthan govt school 2022
summer vacation in rajasthan govt school 2022
Prabhat Khabar

रांची: सरकारी विद्यालयों मे इस बार बच्चों को 17 दिन की गर्मी छुट्टी मिलेगी, जबकि शिक्षकों को 15 दिन का ही अवकाश मिलेगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जिलों को भेजे गये पत्र में कहा है कि प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों को गर्मी की छुट्टी दो सप्ताह की ही होगी.

स्कूलों में इस वर्ष कुल 60 दिनों का अवकाश दिया गया है. पांच दिनों का अवकाश जिला स्थानीय स्तर पर आवश्यकता अनुरूप तय कर सकते हैं. इसकी जानकारी जिलों को झारखंड शिक्षा परियोजना व प्राथमिक शिक्षा निदेशालय को देने के लिए कहा गया है. विद्यालयों में कक्षा एक से सात तक की टर्म वन की परीक्षा की तिथि भी विभाग ने घोषित कर दी है. टर्म वन की परीक्षा स्कूलों में दो से 15 मई के बीच होगी. परीक्षा इस दौरान कब ली जायेगी, यह जिला स्तर पर तय किया जायेगा. टर्म वन की परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.

शिक्षक संघ ने जताया विरोध :

गर्मी की छुट्टियां कम करने का शिक्षक संघ ने विरोध किया है. अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव राममूर्ति ठाकुर, प्रदेश प्रवक्ता नसीम अहमद और झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव बलजीत सिंह ने इसका विरोध किया है. संघ का कहना है कि शिक्षकों को गर्मी की छुट्टी अर्जित अवकाश के बदले दी जाती है. ऐसे में गर्मी की छुट्टी कम नहीं की जाये.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें