1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. students of matric and intermediate of jharkhand will study online from this learnytic app cm hemant soren will launch jharkhand education project council gur

झारखंड के मैट्रिक व इंटर के विद्यार्थी इस एप से पढ़ेंगे ऑनलाइन, सीएम हेमंत सोरेन करेंगे लॉन्च

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लर्नेटिक एप करेंगे लॉन्च
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लर्नेटिक एप करेंगे लॉन्च
फाइल फोटो

रांची : झारखंड के मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट के विद्यार्थी अब एप के जरिये पढ़ाई करेंगे. नि:शुल्क ऑनलाइन शिक्षा के लिए लर्नेटिक एप उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके जरिए ऑडियो, वीडियो, मॉडल क्वेश्चन-आंसर एवं ई-बुक समेत अन्य सुविधाएं विद्यार्थियों को घर बैठे उपलब्ध करायी जायेंगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तीन दिसंबर को इस एप को लॉन्च करेंगे.

झारखंड में शिक्षा विभाग की ओर से मैट्रिक-इंटर के छात्रों के लिए लर्नेटिक एप बनाया गया है. इसमें ई-बुक, संशोधित सिलेबस, डिजिटल कंटेंट, ऑडियो-वीडियो, मॉडल प्रश्न पत्र, उनके उत्तर सभी एक ही प्लेटफॉर्म पर हैं. पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसमें अभ्यास प्रश्न के साथ-साथ विद्यार्थियों के प्रदर्शन की रिपोर्ट भी देखी जा सकती है.

लर्नेटिक एप में विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक द्वारा जारी आदेश में तीन दिसंबर तक इस एप में छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिया गया है. रजिस्ट्रेशन में आईसीटी योजना के तहत कार्यरत स्कूल को-ऑर्डिनेटर व आईसीटी अनुदेशक विद्यार्थियों को तकनीकी सहायता करेंगे. सभी शिक्षकों को शीघ्र रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया गया है. कोरोना महामारी में ये एप छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए काफी मददगार साबित होगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें