26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिक्किम स्थापना दिवस पर बोले राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, झारखंड की तरक्की में अहम योगदान दे रहे सिक्किम के लोग

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झारखंड में निवास कर रहे सिक्किम के लोगों से संवाद करते हुए कहा कि सिक्किम ने विकास के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है. पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में यह राज्य अग्रणी रहा है. साथ ही इस राज्य ने पर्यटन के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की है.

रांची: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज मंगलवार को सिक्किम के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में राजभवन में आयोजित “सिक्किम राज्य स्थापना दिवस समारोह’ के अवसर पर सिक्किम के निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश में विभिन्न जाति, धर्म व संप्रदाय के लोग सौहार्दपूर्वक रहते हैं, जिनकी भाषा, संस्कृति, रीति-रिवाज़ इत्यादि अलग-अलग हैं, फिर भी हम सभी एक हैं और यही विविधता में एकता हमारी शक्ति व प्रगति की आधारशिला रही है. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण इस खूबसूरत प्रदेश का समृद्ध इतिहास रहा है. यहां की संस्कृति जीवंत है तथा लोककला समृद्ध है.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झारखंड में निवास कर रहे सिक्किम के लोगों से संवाद करते हुए कहा कि सिक्किम ने विकास के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है. पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में यह राज्य अग्रणी रहा है. साथ ही इस राज्य ने पर्यटन के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की है. इस प्रदेश का जैविक कृषि के क्षेत्र में किए गए अद्वितीय प्रयास ने पूरे विश्वपटल पर अमिट पहचान स्थापित की है. जैविक कृषि की दिशा में राज्य के द्वारा किये गए कार्य अत्यंत ही प्रशंसनीय हैं जो देश के बाकी हिस्सों के लिए एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करता है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में उनके बहुत से सहपाठी सिक्किम के रहनेवाले थे और उनकी भावना से उस समय से ही अवगत हैं कि वे अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करते हैं तथा उनमें असीम देशभक्ति की भावना निहित है. उन्होंने कहा कि प्रसन्नता की बात है कि सिक्किम के बहुत से लोग झारखंड में रह रहे हैं और यहां विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने स्वागत भाषण दिया. इस अवसर पर सिक्किम की रहनेवाली बीआईटी मेसरा में अध्ययनरत छात्रा प्रशांति शर्मा एवं जैप-1 में कार्यरत राजेश शर्मा ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के प्रति इस पहल को लेकर आभार प्रकट किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें