1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkri naukri in jharkhand last chance today for appointment in forensic lab know important things related to the exam srn

जल्दी करें ! झारखंड के फोरेंसिक लैब में नियुक्ति के लिए आज अंतिम मौका, जानें परीक्षा से संबंधित जरूरी बातें

झारखंड के फोरेंसिक लैब) में 49 सहायक निदेशक व वरीय वैज्ञानिक पदाधिकारी के पदों पर नियुक्ति के लिए आज अंतिम तारीख है. इसमें लिखित परीक्षा, कंप्यूटर दक्षता परीक्षा, साक्षात्कार और कार्य अनुभव के लिए देय अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News : झारखंड के फोरेंसिक लैब में नियुक्ति के लिए आज अंतिम मौका
Jharkhand News : झारखंड के फोरेंसिक लैब में नियुक्ति के लिए आज अंतिम मौका
सोशल मीडिया.

Jharkhand jobs 2021 रांची : राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला (फोरेंसिक लैब) में 49 सहायक निदेशक व वरीय वैज्ञानिक पदाधिकारी के पदों पर शीघ्र नियुक्ति होगी. जेपीएससी की ओर से आयोजित परीक्षा में 20 अक्तूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जायेंगे. लिखित परीक्षा, कंप्यूटर दक्षता परीक्षा, साक्षात्कार अौर कार्य अनुभव के लिए देय अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा. लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी अौर प्रत्येक प्रश्न के तीन अंक मिलेंगे. यानी कुल 100 प्रश्नों के लिए 300 अंक होंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जायेगी. प्रत्येक प्रश्न के गलत उत्तर के लिए एक अंक दंड स्वरूप काटा जायेगा.

अधिकतम 30 अंक मिलेंगे : इंटरव्यू में अधिकतम 30 अंक दिये जायेंगे. 14 विभागों में भरी जानेवाली कुल रिक्तियों की संख्या के ढाई गुना उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए चुने जायेंगे. इंटरव्यू में कार्यानुभव के लिए देय अंक राज्य या केंद्र सरकार के किसी विधि विज्ञान प्रयोगशाला में प्रत्येक वर्ष के लिए पांच अंक अौर अधिकतम 20 वरीयता अंक दिये जायेंगे.

कार्यानुभव कम से कम दो वर्ष का हो. कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा 50 प्रश्नों के लिए कुल 50 अंक का होगा. उत्तीर्ण होने के लिए 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा. इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इस नियुक्ति के लिए वही उम्मीदवार पात्र होंगे, जिनकी उम्रसीमा एक अगस्त 2020 तक न्यूनतम 21 वर्ष हो. अधिकतम उम्रसीमा अनारक्षित के लिए 35 वर्ष, बीसी वन व बीसी टू के लिए 37 वर्ष, महिला के लिए 38 वर्ष, एसटी/एससी के लिए 40 वर्ष, इडब्ल्यूएस के लिए 35 वर्ष निर्धारित हैं. नि:शक्त के लिए उम्रसीमा में 10 वर्ष अौर एक्स सर्विसमैन के लिए पांच वर्ष की छूट है. झारखंड सरकार के अंतर्गत लगातार तीन वर्ष तक नियमित सेवा करनेवाले को उम्रसीमा में तीन वर्ष की छूट मिलेगी.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें