1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rims will become medical university proposal ready

रिम्स बनेगा मेडिकल यूनिवर्सिटी, प्रस्ताव तैयार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रिम्स बनेगा मेडिकल यूनिवर्सिटी
रिम्स बनेगा मेडिकल यूनिवर्सिटी
prabhat khabar

रांची : झारखंड में मेडिकल यूनिवर्सिटी बनाने का प्रस्ताव तैयार हुआ है. रिम्स को मेडिकल यूनिवर्सिटी के रूप में अपग्रेड करने का प्रस्ताव है. स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल यूनिवर्सिटी अधिनियम का प्रस्ताव तैयार किया है. इसमें बताया गया कि यूनिवर्सिटी बन जाने से यहीं से राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज नियंत्रित होंगे. मेडिकल कॉलेजों को मान्यता देने से लेकर डिग्री देने तक का काम मेडिकल यूनिवर्सिटी से किया जायेगा.

वर्तमान में राज्य में छह मेडिकल कॉलेज हैं और बोकारो, चाईबासा, कोडरमा, गिरिडीह और खूंटी में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव है. बताया गया कि इस प्रस्ताव पर वित्त विभाग, योजना विभाग की मंजूरी ली जायेगी. इसके बाद कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जायेगा. मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति झारखंड के राज्यपाल होंगे. बताया गया कि यूनिवर्सिटी बन जाने से केंद्र सरकार से इस मद में फंड भी मिलेगा.

वहीं राज्य में रिसर्च को बढ़ावा मिलेगा तथा मेडिकल कॉलेजों का एकेडेमिक अपग्रेडेशन भी हो सकेगा. झारखंड के स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगा : बन्ना गुप्ता प्रस्ताव पर सहमति देते हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड के स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगा. राज्य की अपनी यूनिवर्सिटी होने से हमारे बच्चे रिसर्च कर सकेंगे. राज्य में नये और बेहतर चिकित्सक और मेडिकल स्टाफ मिलेंगे. इससे स्वास्थ्य विभाग में मानव संसाधन की कमी पूरी होगी. उन्होंने कहा कि सरकार इस प्रस्ताव पर गंभीर है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें