1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. retired brigadier and colonel counted the benefits of agneepath scheme agniveers recruited at block level smj

Agneepath Scheme का रिटायर्ड ब्रिगेडियर और कर्नल ने गिनाएं लाभ, ब्लॉक लेवल पर अग्निवीरों की होगी भर्ती

केंद्र की अग्निपथ योजना को रिटायर्ड ब्रिगेडियर और कर्नल इस योजना का लाभ बताया. साथ ही कहा कि जागरूकता के अभाव में युवा बेवजह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कहा कि विरोध प्रदर्शन करने वाले युवाओं को सेना में आने में परेशानी हो सकती है. वहीं, ब्लॉक लेवल पर भर्ती करने की बात भी कही गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: अग्निपथ योजना के लाभ में बारे में जानकारी देते रिटायर्ड ब्रिगेडियर और कर्नल.
Jharkhand news: अग्निपथ योजना के लाभ में बारे में जानकारी देते रिटायर्ड ब्रिगेडियर और कर्नल.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: केंद्र की अग्निपथ योजना का विरोध कई राज्यों में हो रहा है. सोमवार को रांची के सैनिक भर्ती कार्यालय में पूर्व सैनिकों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के फायदे गिनाये. इस मौके पर रिटायर्ड बिग्रेडियर बीजी पाठक ने बताया कि पहले जिले में नियुक्तियां होती थी. कई बार गांव और पिछड़े इलाके से लोग भरती में नहीं पहुंच पाते थे. इस बार ब्लॉक लेवल पर भर्ती करने की कोशिश होगी.

विरोध कर रहे युवाओं को सेना में आने में हो सकती है परेशानी

वहीं, रिटायर्ड ब्रिगेडियर निरंजन कुमार ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि जो लोग इस विरोध में शामिल हैं उन्हें सेना में आने में परेशानी हो सकती है. अगर पुलिस वेरिफिकेशन में उनके खिलाफ इस तरह के मामले आये, तो उनकी नियुक्ति नहीं हो सकेगी. दूसरी ओर रिटायर्ड कर्नल राजेश कुमार ने बताया कि मैं भी सेना में इसी तरह टूर ऑफ ड्यूटी की प्रक्रिया के तहत गया था. मेरी इच्छा बढ़ी, तो मैंने कई तरह की ट्रेनिंग ली. बहुत कुछ सीखा और ऊंचे पद से रिटायर हुआ. कहा कि इसे लेकर जो भी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं वह जानकारी के अभाव में हो रहे हैं. इस योजना को युवा सही तरीके से समझेंगे तो परेशानी नहीं होगी. रांची में कितने अग्निवीरों की भरती होगी इस सवाल पर बताया कि अबतक इसे लेकर रणनीति नहीं बनी है.

अग्निपथ योजना के लाभ के बारे में दी जानकारी

इस मौके पर अग्निपथ योजना के बाद जवानों को मिलने वाले लाभ पर विस्तार से जानकारी दी गयी. बताया गया कि कैसे कई कंपनियों में उन्हें विशेष छूट मिलेगी. साथ ही, खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए चार साल बाद आसान ऋण, CAPF और AR की नौकरियों में 10 फीसदी का आरक्षण और आयु में छूट, 16 रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों और तटरक्षक बल में नौकरियों के लिए प्राथमिकता, 10 फीसदी आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए भारतीय तट रक्षक बल, रक्षा विभाग में असैन्य पदों और 16 सार्वजनिक उपक्रमों में होगा. PSUs, आवास और पेट्रोल में चार वर्ष के पश्चात नौकरी, सेवा निर्वित अग्निवीर को कौशल आधरित तीन वर्षिय स्नातक डिग्री प्रदान करना, युपी सरकार पुलिस, संबद्ध बलों मे भर्ती के लिए अग्निवीर प्राथमिकता देगी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें