1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. republic day parade full dress final rehearsal no entry in the ceremony corona guidelines grj

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस फाइनल रिहर्सल, समारोह में इन्हें नहीं मिलेगी एंट्री

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 18 साल से कम उम्र के लोगों का समारोह में शामिल होने पर रोक है. इस बार समारोह में मात्र तीन हजार लोग ही शामिल हो सकेंगे. मुख्य समारोह के लिए 24 जनवरी यानी आज परेड की फाइनल रिहर्सल होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Republic Day 2022: फुल ड्रेस फाइनल रिहर्सल करते जवान
Republic Day 2022: फुल ड्रेस फाइनल रिहर्सल करते जवान
सोशल मीडिया

Republic Day 2022: रांची में इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह मोरहाबादी मैदान में आयोजित किया जायेगा. समारोह में सरकार की ओर से गाइडलाइंस जारी की गयी है. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 18 साल से कम उम्र के लोगों का समारोह में शामिल होने पर रोक है. इस बार समारोह में मात्र तीन हजार लोग ही शामिल हो सकेंगे. मौसम की खराबी को देखते हुए स्टेज के दोनों ओर वाटरप्रूफ पंडाल बनाया जायेगा. मुख्य समारोह के लिए 24 जनवरी यानी आज परेड की फुल ड्रेस फाइनल रिहर्सल की जा रही है.

परेड में शामिल होंगे ये प्लाटून

रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में सेना, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआइएसएफ, जैप-1, जैप-2, जैप-10, जिला सशस्त्र बल (पुरुष), जिला सशस्त्र बल (महिला), एनडीआरएफ व फायर ब्रिगेड के प्लाटून परेड में शामिल होंगे. सेना, सीआरपीएफ व जैप के बैंड भी भाग लेंगे.

निकाली जायेंगी 10 झांकियां

गणतंत्र दिवस समारोह में इस वर्ष कुल 10 विभागों से झांकियां निकाली जायेंगी. एक झांकी में 10 कलाकार होंगे. जिन विभागों की ओर से झांकी निकाली जायेगी, उनमें पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, वन पर्यावरण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की झांकी होगी.

18 वर्ष से कम उम्र वालों की नो एंट्री

कोरोना को देखते हुए गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां की जा रही हैं. इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग व मास्क के अलावा अन्य कई चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 18 साल से कम उम्र के लोगों का समारोह में शामिल होने पर रोक है. इस बार समारोह में मात्र तीन हजार लोग ही शामिल हो सकेंगे. मौसम की खराबी को देखते हुए स्टेज के दोनों ओर वाटरप्रूफ पंडाल बनाया जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें