1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ration card holder jharkhand 4 lakh names to be cut read the full news are you also included in this list srn

झारखंड के 4 लाख राशन कार्डधारियों के नाम कटेंगे, पढ़ें पूरी खबर कहीं आप भी तो नहीं हैं इस लिस्ट में शामिल

झारखंड के ऐसे राशन कार्ड धारी जो लंबे समय तक राशन का उठाव नहीं करते हैं उन लोगों का नाम इस सूची काट दिया जाएगा. सरकार इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में 4 लाख लोगों के नाम राशनकार्ड से काटे जाएंगे
झारखंड में 4 लाख लोगों के नाम राशनकार्ड से काटे जाएंगे
फाइल फोटो

Jharkhand News रांची : झारखंड के 4 लाख राशन कार्डधारियों के नाम लाभुकों की सूची से कट जाएगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. दरअसल सरकार के नये नियम के मुताबिक अगर आपने लंबे समय से राशनकार्ड से राशन का उठाव नहीं किया है तो आपका नाम इस सूची से कट जाएगा. यानी कि आपको हर हाल में हर महीने राशन का उठाव करना जरूरी है.

इसके अलावा इस सूची में 200 क्विंटल तक धान बिक्री करने वाले लोगों के नाम भी शामिल है. इस बात का खुलासा खुद रामेश्वर उरांव ने किया है. उन्होंने कहा कि विभागीय जांच के दौरान ये बात सामने आयी कि राज्य के 65 हजार लोग ऐसे हैं जो कि 200 क्विंटल से ज्यादा धान की बिक्री करते हैं. विभाग ऐसे लोगों का नाम सूची से हटाने की प्रक्रिया में जुट गया है.

बता दें कि सरकार बनने के तुरंत बाद इसकी प्रक्रिया शुरू होने वाली थी लेकिन कोरोना की वजह से इसे टाल दिया गया. दूसरी तरफ जैसे ही जनवितरण प्रणाली दुकानदार संघ को इसकी जानकारी मिली उन्होंने सरकार के इस फैसले का विरोध करना शुरू कर दिया. उनका कहना है कि बहुत से लोगों को सरकार के इस नये नियम के बारे में पता नहीं है. ऐसे में अगर उन्हें किसी माह राशन की जरूरत नहीं पड़ती है तो वे राशन का उठाव नहीं करते हैं. ऐसी स्थिति में लाखों राशनकार्ड धारकों का बड़ा नुकसान होगा.

हालांकि सरकार का इस मामले पर कहना है कि ये कदम योजना को पारदर्शी बनाने व कालाबजारी रोकने के लिए बनाया गया है. सरकार का ये भी कहना है कि ये जानकारी पहुंचाने की जिम्मेदारी पीडीएस दुकानदारों को दी गई है. खासकर के ग्रामीण तबके में इस बात की जानकारी देना ज्यादा जरूरी है.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें