1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi news rohit of ranchi district created e health monitoring system will keep an eye on the health of corona infected srn

रांची के रोहित ने बनाया इ-हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम, कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य पर रखेगा नजर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची के रोहित ने बनाया इ-हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम
रांची के रोहित ने बनाया इ-हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम
Symbolic Pic

Ranchi Corona News Update रांची : हटिया बिरसा नगर निवासी रोहित यादव इंडियन इनोवेशन चैलेंज डिजाइन कॉन्टेस्ट 2019 के फाइनल में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं. रोहित ने कोरोना संक्रमितों की देखरेख के लिए 'इ-हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम' तैयार किया है.

इससे संक्रमितों की वर्तमान परिस्थिति की जानकारी सीधे उनकी देखरेख कर रहे डॉक्टर तक पहुंच जायेगी. मरीज की मॉनिटरिंग के लिए ऐप डिजाइन किया है़ इस ऐप के माध्यम से डॉक्टर को प्लस रेट, ऑक्सीजन लेवल, शुगर लेवल आदि की जानकारी मिल जायेगी. इससे समय रहते डॉक्टर मरीज का बेहतर इलाज कर सकेंगे.

रोहित के इस आइडिया को देशभर के कॉलेज से पहुंचे आइडिया में बेहतर मानते हुए कॉन्टेस्ट के टॉप-30 में शामिल किया गया है. आइडिया वर्तमान में प्रोटोटाइप स्टेज पर है. नवंबर में होनेवाले फाइनल कॉन्टेस्ट में सफल होने पर इस ऐप के लिए सरकार बतौर स्टार्टअप फंडिंग करेगी. कॉन्टेस्ट का आयोजन एआइसीटीइ मिशन, माइ गवर्नमेंट और टेक्सेस इंस्ट्रूमेंट की ओर से आयोजित किया जा रहा है. इस कॉन्टेस्ट को आइआइएम बेंगलुरु होस्ट कर रहा है.

मेड बॉक्स और स्मार्ट वाच से मिलेगी जानकारी

रोहित ने बताया कि कोरोनाकाल में कई मरीज थे, जो समय पर दवा नहीं लेते थे. मरीजों की इस स्थिति को सुधारने के लिए उन्होंने ऐप के साथ-साथ मेड बॉक्स तैयार किया है़ इससे मरीज को रूटीन दवा लेने में मदद मिलेगी. इसके अलावा स्मार्ट वाॅच से मरीज खुद भी लगातार पल्स रेट, ऑक्सीजन लेवल आदि की जानकारी रख सकेंगे.

किट विवि का कर रहे नेतृत्व

इंडिया इनोवेशन चैलेंज डिजाइन कॉन्टेस्ट में रोहित कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (किट) भुवनेश्वर का नेतृत्व कर रहे हैं. इस आइडिया को सफल बनाने के लिए उनके साथ कॉलेज के अन्य पांच विद्यार्थी भी शामिल हैं. रोहित अभी इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के फाइनल इयर के छात्र हैं. उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता की जानकारी 2019 में मिली. इसके बाद से विभिन्न आइडिया पर काम किया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें