27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पहले से भी बदतर हुई रांची एयरपोर्ट की पार्किंग व्यवस्था, लोग परेशान

10 मिनट की फ्री पार्किंग बंद, फ्री लेन भी बंद.विरोध करने पर पार्किंग संचालक देते हैं धमकी. कई लोगों ने पर्ची पर प्रवेश का समय अंकित नहीं होने की शिकायत की.

रांची. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में बेहतर पार्किंग को लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन ने एक मई से व्यवस्था में बदलाव किया है. पर यह व्यवस्था पहले से भी बदतर हो गयी है. एयरपोर्ट में इंट्री प्वाइंट के पास एक पर्ची दी जाती है, जिस पर समय, गाड़ी नंबर आदि लिखा होता है, लेकिन कई वाहन चालकों ने शिकायत की है कि पर्ची पर प्रवेश का समय ही अंकित नहीं रहता है. वहीं, एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा 10 मिनट तक फ्री पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. पर पार्किंग संचालक द्वारा 10 मिनट के अंदर निकासी करने पर भी मोटरसाइकिल चालक से 10 रुपये व कार चालक से 75 रुपये की मांग की जाती है. वहीं, वाहन चालकों द्वारा फ्री पार्किंग की बात कहे जाने पर धमकी व गाली दी जाती है. पार्किंग संचालक कहते हैं : यहां कुछ भी फ्री नहीं है.

क्या कहा था एयरपोर्ट प्रबंधन ने

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में एक मई से नयी पार्किंग व्यवस्था लागू की गयी है. तब एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से कहा गया था कि वाहनों की पार्किंग एवं आवागमन की बढ़ती परेशानियों को ध्यान में रखते हुए पार्किंग व्यवस्था में संशोधन किया गया है. इसके तहत आठ मिनट की जगह 10 मिनट तक फ्री पार्किंग होगी. वहीं, पूर्व में जहां से वाहनों की निकासी होती थी, वहां से वाहनों का प्रवेश होगा और जहां से प्रवेश की सुविधा है, वहां से निकासी होगी. वहीं, जाम न लगे, इसके लिए पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग के सामने 350 वाहनों के लिए अतिरिक्त पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार, एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग के सामने तीन लेन का पहुंच पथ होगा. लेन एक से निकलने वाले निजी वाहन को 10 मिनट के लिए चार्ज नहीं लगेगा. लेने टू में 10 मिनट से अधिक होने पर 30 रुपये व लेन तीन में कॉमर्शियल वाहनों से समय के मुताबिक पार्किंग शुल्क लगेगा.

हो क्या रहा है

पहले जिधर से निकास द्वार था, उधर से इंट्री की व्यवस्था की गयी है. जिधर से इंट्री प्वाइंट थी, वहां ड्रॉप गेट बना दिया गया है. ड्रॉप गेट के पास पैसे लिये जा रहे हैं. वहां लंबी कतार लग रही है. एक गाड़ी निकलने में कम से कम 25 मिनट लग रहे हैं. लोगों को 75 रुपये से अधिक ही लिये जा रहे हैं. फ्री लाइन बंद कर दिया गया है. रविवार को एक व्यक्ति ने जब पार्किंग स्पेश में गाड़ी लगायी, तो कहा गया… शून्य से 30 मिनट तक 75 रुपये देने ही होंगे. उसके आगे चार्ज बढ़ता जायेगा. जब कहा गया कि 10 मिनट को फ्री है, पार्किंग संचालक में खड़े कर्मचारी ने कहा : फ्री कुछ भी नहीं है. पैसे देने ही होंगे.

केस : एक

मनोज सिंह नाम के एक व्यक्ति ने बताया कि रविवार को दिन के 11.45 बजे वह अपने सहयोगी को छोड़ने एयरपोर्ट गये थे. 10 मिनट के अंदर वह टर्मिनल बिल्डिंग के सामने अपने सहयोगी को गाड़ी से उतार कर आगे बढ़ गये, लेकिन उन्हें जाम के कारण पार्किंग के निकास द्वार तक पहुंचने में 25 मिनट लग गया. निकास वाले रास्ते पर दोनों लेन में गाड़ियां नयी व्यवस्था के चलते फंसी हुई थीं. इस कारण दर्जनों वाहन चालकों को फ्री पार्किंग का लाभ नहीं मिला. पार्किंग शुल्क वसूलने वाले ठेकेदार ने 25 मिनट का 60 रुपये चार्ज लिया, जबकि वास्तविक चार्ज 30 रुपये है. विरोध करने पर वे लोग बदतमीजी करने लगे और मारपीट पर उतारू हो गये. इसकी जानकारी उन्होंने एयरपोर्ट मैनेजर को दूरभाष पर दी. उन्होंने एयरपोर्ट प्रबंधन से पुरानी व्यवस्था को पुनः लागू करने की मांग की.

केस : दो

वाहन चालक वीके सिंह ने बताया कि वह रविवार की दोपहर 2.40 बजे परिजन को छोड़ने एयरपोर्ट गये थे. इंट्री प्वाइंट के पास उन्हें एक पर्ची दी गयी. वह अपने परिजन को उतार कर निकास की ओर बढ़े, लेकिन जाम के कारण उन्हें निकलने में 32 मिनट का समय लग गया. निकास द्वार के पास उन्हें प्रीमियम पार्किंग चार्ज 75 रुपये की पर्ची थमा दी गयी. इस पर उन्होंने कहा कि जाम के कारण उन्हें विलंब हुआ है. उन्होंने फ्री लेन में अपनी गाड़ी खड़ी कर अपने परिजनों को उतार कर आगे बढ़ गये. इस पर पार्किंग संचालक के कर्मी ने कहा कि वह यह सब नहीं जानते हैं, पार्किंग चार्ज देना ही होगा. कार में अन्य परिजन बैठे हुए थे. इसलिए उन्होंने विवाद आगे नहीं बढ़ाते हुए पार्किंग चार्ज का भुगतान कर दिया.

बोले अधिकारी

नयी पार्किंग व्यवस्था में पार्किंग संचालक के खिलाफ कुछ शिकायतें मिली हैं. इसको लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन गंभीर है. जल्द ही लोगों की समस्याएं दूर की जायेंगी.

विशाल सिंह, एयरपोर्ट के ऑन ड्यूटी टर्मिनल मैनेजरB

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें