1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. psa plants in jharkhand these 38 places to be built in state agency appointed central government sent final list and guidelines srn

झारखंड में बनाये जाएंगे इन 38 जगहों पर पीएसए प्लांट, एजेंसी नियुक्त, केंद्र सरकार ने भेजी फाइनल सूची व गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में इन जगहों पर लगेगा पीएसए प्लांट
झारखंड में इन जगहों पर लगेगा पीएसए प्लांट
file

PM Care Fund psa plant jharkhand रांची : पीएम केयर फंड से अस्पतालों में अॉक्सीजन के लिए झारखंड में कुल 38 पीएसए प्लांट बनाये जायेंगे. इसकी फाइनल सूची केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 18 जून को भेजी गयी है. साथ ही गाइडलाइन भी बतायी गयी है. ये प्लांट किस अस्पताल में किस एजेंसी द्वारा बनाये जायेंगे यह भी बताया गया है. केंद्र सरकार ने देशभर में पीएम केयर फंड से कुल 1215 पीएसए प्लांट की स्वीकृति दी है. इसमें 38 प्लांट झारखंड में लगाये जा रहे हैं. झारखंड में कुल 56 पीएसए प्लांट लग रहे हैं. 18 प्लांट राज्य सरकार व सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा बनाये जा रहे हैं.

राज्य सरकार को मिला निर्देश :

केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि जिस अस्पताल में प्लांट लग रहा है, वहां ग्राउंड वर्क के काम पूरे कर लिये जायें. बिजली की पर्याप्त आपूर्ति हो.साथ ही जेनरेटर की भी व्यवस्था की जाये. पीएसए प्लांट स्थापित करने के लिए पर्याप्त जगह भी सुनिश्चित कर ली जाये. अॉक्सीजन प्लांट से वार्ड तक पाइपलाइन सिस्टम को दुरुस्त कर लिया जाये ताकि प्लांट रेडी होते ही आपूर्ति शुरू हो सके.

दो कर्मी नामित होंगे, होगी मॉनीटरिंग :

केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि पीएसए प्लांट के लिए दो कर्मी को नामित करें. इन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा और वे फिर भविष्य में प्लांट की देखरेख करेंगे. पीएसए प्लांट के लिए एक नोडल अफसर भी नियुक्त करने की बात कही गयी है. जो नियमित रूप से अस्पताल, प्लांट और केंद्र के साथ समन्वय रखेगा. केंद्र ने दोनों टेक्निकल व्यक्ति व नोडल अफसर का फोन नंबर, इ-मेल आदि की सूची भी भेजने का निर्देश दिया है. साथ ही पीएसए प्लांट मॉनीटरिंग सिस्टम बनाने की बात कही गयी है.

बनने वाले पीएसए प्लांट और चयनित एजेंसी

बोकारो सदर अस्पताल, सीएचसी चंदनकियारी, बीजीएच (डीआरडीओ )

देवघर ओल्ड सदर अस्पताल (हाइटेस) व एम्स(डीआरडीओ)

धनबाद मेडिकल कॉलेज में दो (सीएमएसएस व डीआरडीओ)

दुमका मेडिकल व हंसडीहा अस्पताल(डीआरडीओ)

पूर्वी सिंहभूम एमजीएम (सीएमएसएस), सदर व घाटशिला (डीआरडीओ)

हजारीबाग सदर व मेडिकल कॉलेज (डीआरडीओ)

लातेहार सदर अस्पताल व मेसो अस्पताल (डीआरडीओ, हाइटेस)

रांची रिम्स व सदर (सीएमएसएस), बुंडू अस्पताल (हाइटेस)

पश्चिमी सिंहभूम सदर अस्पताल, खूंटीपानी व मोहनपुर(हाइटेस व डीआरडीओ)

यहां एक-एक प्लांट की मंजूरी

गढ़वा,गिरिडीह,गोड्डा,गुमला,जामताड़ा,खूंटी,कोडरमा,सरायकेला,सिमडेगा,लोहरदगा व पाकुड़ के सदर अस्पताल के अलावा पलामू मेडिकल कॉलेज, साहिबगंज अनुमंडल अस्पताल, कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर इटखोरी (चतरा) में एक-एक पीएसए प्लांट लगेंगे.

तीन एजेंसियां प्लांट का निर्माण करेंगी

आइइसी (स्वास्थ्य विभाग) के नोडल पदाधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि राज्य में तीन एजेंसियां 38 प्लांट का निर्माण करेंगी. इनमें 29 को डीआरडीओ, चार को सीएमएसएस व पांच को हाइटेस द्वारा बनाया जायेगा. साथ ही साइट निर्माण की जिम्मेवारी भी तीन एजेंसियों को दी गयी है. इनमें पांच राज्य सरकार, पांच सीपीडब्ल्यू और 28 साइट एनएचएआइ तैयार करेंगे. श्री त्रिपाठी ने कहा कि यह तीसरी लहर की तैयारी है. सभी प्लांट 12 सप्ताह में बनकर तैयार हो जायेंगे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें