1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. pmgsy jharkhand news work will be done on the basis of new sor of pradhan mantri gram sadak yojana approval is to be given for 1800 km srn

झारखंड प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का नये एसओआर के आधार पर होगा काम, 1800 किमी की मिलनी है स्वीकृति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का नये एसओआर के आधार पर होगा काम
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का नये एसओआर के आधार पर होगा काम
twitter

PMGSY Jharkhand News रांची : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) की सड़कों का काम भी झारखंड में नये शिड्यूल ऑफ रेट (एसओआर) से होगा. योजना को स्वीकृति भी नये एसओआर के आधार पर ही दी जायेगी. झारखंड से योजनाओं का प्रस्ताव तैयार केंद्र सरकार के पास भेज दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, पीएमजीएसवाइ की सड़कों का निर्माण भी पुरानी दर के आधार पर कराया जा रहा था. ऐसे में रेट में संशोधन करने की आवश्यकता महसूस की गयी.

राज्य सरकार ने अपने विभागों की निर्माण योजनाओं के लिए नया एसओआर तैयार कर लिया है. इसे लागू भी कर दिया गया है. यहां नये एसओआर पर सारी योजनाओं का डीपीआर बन रहा है. उसके तहत ही काम होना है. ऐसे में इस दर के आधार पर पीएमजीएसवाइ के लिए भी झारखंड स्टेट रूरल रोड डेवलपमेंट अथॉरिटी एसओआर तैयार करके केंद्र को भेजेगा.

पुरानी दर से काम करना संभव नहीं :

जानकारी के मुताबिक, अब पीएमजीएसवाइ का टेंडर भी नये एसओआर पर कराया जायेगा. यानी जो योजनाएं स्वीकृत हैं उनका टेंडर नयी दर पर टेंडर किया जायेगा. इंजीनियरों ने बताया कि पहले दर कम थी. ऐसे में दो-तीन साल पुरानी दर से काम कराना संभव नहीं है. इसलिए अब नयी दर पर काम कराया जायेगा.

1800 किमी की मिलनी है स्वीकृति :

झारखंड से 1800 किमी सड़क योजनाओं का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है. इसमें उग्रवाद प्रभावित इलाकों की सड़कें भी शामिल हैं, जो आरसीपीएलडब्ल्यूइ के तहत क्रियान्वित होंगी. वहीं, अन्य सड़कें भी शामिल हैं, जिन्हें जल्द ही केंद्र से स्वीकृति मिलनी है. इसे लेकर एक बार बैठक हो चुकी है. एक और बैठक होने के बाद इस पर अंतिम निर्णय हो जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें