1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. pm modi 8 years pm modi gave many gifts to jharkhand laid a network of rural roads and other more smj

PM Modi 8 Years: PM मोदी ने झारखंड को दी कई सौगात, बिछा ग्रामीण सड़कों का जाल, जाने अन्य उपलब्धि

पीएम मोदी के आठ साल के कार्यकाल में झारखंड को कई सौगात मिली. ग्रामीण सड़कों का जाल बिछा, वहीं देवघर एम्स और एयरपोर्ट की सौगात मिली. इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना, एलिवेटेड कॉरिडोर, साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल, सिंदरी खाद कारखाना आदि की सौगात राज्यवासियों को मिली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड वासियों को दी थी कई सौगात.
Jharkhand news: पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड वासियों को दी थी कई सौगात.
फाइल फोटो.

PM Modi 8 Years: 26 मई, 2022 को नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बने आठ साल हो गये. इस आठ साल में पीएम मोदी ने झारखंड को भी कई सौगात दी है. इसके तहत जहां प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत झारखंड में 1754 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने की परियोजना को स्‍वीकृति दे गयी, वहीं झारखंड नये विधानसभा भवन का उद‍्घाटन, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना, जनजातीय बहुल इलाकों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, साहिबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल, झारखंड का नया सचिवालय भवन का शिलान्यास हुआ है.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1754 किमी लंबी सड़क की स्वीकृति

पीएम मोदी के कार्यकाल में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत राज्य में 1754 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने की स्वीकृति मिली. इसका उद्देश्य नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में सड़कों को जोड़ना है, ताकि ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी से निजात मिले. इस पर करीब 1400 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं.

साहिबगंज मल्टी-मॉडल टर्मिनल

झारखंड एवं बिहार के उद्योगों को वैश्विक बाजार से जोड़ने के उद्देश्य से पीए मोदी ने साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल की सौगात राज्यवासियों को दी. गंगा नदी पर बनाए गये जल मार्ग विकास परियोजना (Jal Marg Vikas Project-JMVP) के तहत तीन मल्टी मॉडल टर्मिनलस में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल दूसरा टर्मिनल है. इस मार्ग के होने से भारत-नेपाल कार्गो सुविधा सुलभ हो गया है. वहीं, इस जल मार्ग से उत्तर भारत से झारखंड समेत पूर्वोत्तर के राज्य (असम, नगालैंड, मिजोरम समेत अन्य राज्य) भी जुड़ जाएंगे.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

झारखंड की धरती से पूरे देश को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की सौगात दी थी. इस योजना के तहत किसानों के 60 साल की उम्र पूरी होने पर उन्हें तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. इसके तहत 18 से 40 साल के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा.

आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना)

गरीबों को भी निजी अस्पतालों में इलाज हो, इसको लेकर पीएम मोदी ने झारखंड की धरती से आयुष्मान भारत योजन की शुरुआत कर देशवासियों को सौगात दी थी. इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इस योजना के तहत हर परिवार को पांच लाख रुपये का मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है.

खुदरा, व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना

खुदरा, व्यापारिक दुकानदार और स्वरोजगार लोगों को भी पेंशन मिले, इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने झारखंड की धरती से देशवासियों को इस पेंशन योजना की सौगात दी है. इसके तहत 18 से 40 साल के खुदरा व्यापारी एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन के तौर पर देने की व्यवस्था की गयी है.

एलिवेटेड कॉरिडोर रोड की सौगात

झारखंड की राजधानी रांची और लौहनगरी जमशेदपुर में जाम से निजात दिलाने के उद्देश्य से एलिवेटेड कॉरिडोर की स्वीकृति मिली है. इसे डबल डेकर फ्लाईओवर भी कह सकते हैं. इसके तहत जहां नीचे सड़क होगी, वहीं उसके ऊपर फ्लाईओवर और फिर उसके ऊपर पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहन के लिए सड़क का निर्माण हो रहा है. राजधानी रांची के रातू रोड़ में कचहरी से पिस्का मोड़ तक और जमशेदपुर के NH-33 अंतर्गत देवघर से आसनबनी तक इसको बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस मानने की घोषणा

अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंकने वाले बिरसा मुंडा (Birsa Munda) ने जिस जेल में अपने प्राण त्यागे थे, उसे अब लोग उनकी स्मृतियों में देख सकेंगे. केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से इस संग्रहालय का उद्घाटन पीएम मोदी ने करते हुए इसे राज्यवासियों को सौंपा. साथ ही भगवान बिरसा मुंउा की जयंती को हर साल जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा भी की. इस संग्रहालय में जहां भगवान बिरसा मुंडा की 25 फीट प्रतिमा स्थापित है, वहीं बिरसा मुंडा के साथ-साथ 13 जनजातीय नायकों की वीरता की गाथाएं भी प्रदर्शित होंगी. साथ ही इस जेल के बड़े हिस्से को अंडमान-निकोबार की सेल्युलर जेल की तर्ज पर विकसित किया गया है.

अन्य उपलब्धि

- सिंदरी का खाद कारखाना हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) का शिलान्यास
- देवघर में एम्स और एयरपोर्ट
- जनजातीय बहुल इलाकों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय
- झारखंड का नया सचिवालय भवन का शिलान्यास

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें