1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. plan to increase road length in the capital to 522 km by 2037 srn

राजधानी में वर्ष 2037 तक सड़क तंत्र की लंबाई 522 किलोमीटर करने की योजना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजधानी के डेवलपमेंट प्लान में वर्ष 2037 तक सड़क तंत्र की लंबाई 522 किमी करने की योजना बनायी गयी
राजधानी के डेवलपमेंट प्लान में वर्ष 2037 तक सड़क तंत्र की लंबाई 522 किमी करने की योजना बनायी गयी
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : राजधानी के डेवलपमेंट प्लान में वर्ष 2037 तक सड़क तंत्र की लंबाई 522 किमी करने की योजना बनायी गयी है. इसमें से 224 किमी मौजूद सड़क तंत्र होगा, जबकि 298 किमी अतिरिक्त प्रस्तावित सड़क तंत्र विकसित करने की बात है. 18 से 60 मीटर तक चौड़ी प्रस्तावित सड़कों को चार जोन में बांट कर विकसित करने की योजना है.

रांची के प्रस्तावित सड़क तंत्र की परिकल्पना रिंग रोड और 49.40 किमी के इनर सर्कुलर रोड को जोड़ कर की गयी है. रिंग रोड लंबी दूरी के यातायात के लिए होगा. उसका उपयोग इंटरसिटी बस टर्मिनल, औद्योगिक क्षेत्रों और सांस्थानिक क्षेत्रों के लिए होगा. जबकि, सर्कुलर रोड शहर के अंदर आवाजाही के लिए प्रस्तावित है.

यह शहर के केंद्रीय स्थलों से ट्रैफिक डाइवर्ट कर राहत देने में मदद करेगी. इनर सर्कुलर रोड से शहर में रेडियल सह ऑर्टिबल सड़क तंत्र विकसित करने की परिकल्पना की गयी है. 11 वर्तमान सड़कों पर अतिरिक्त लेन बनाने की योजना : जोनल मास्टर प्लान में शहर की 11 वर्तमान सड़कों पर अतिरिक्त लेन बनाने की योजना है.

इन सड़कों को बहुद्देश्यीय सड़कों के रूप में परिभाषित किया गया है. प्लान में कहा गया है कि भीड़-भाड़वाली सड़कों के होने की वजह से उन पर पैदल यात्रियों की संख्या अधिक होगी. इस कारण चौड़े फुटपाथ, लालबत्ती के साथ सुरक्षित क्राॅसिंग, आराम करनेवाले ठिकाने, स्पष्ट चिह्नित सड़क और गुणवत्तायुक्त साइनेज सड़कों की विशेषताएं होगी.

शहर की चौहद्दी से इनर सर्कुलर रोड गुजारने की योजना :

जोनल डेवलपमेंट प्लान में प्रस्तावित इनर सर्कुलर रोड शहर की चौहद्दी से होकर गुजारने की योजना है. यह नगड़ी रेल क्राॅसिंग, एनएच-23 क्राॅसिंग, बंगला टोली, शालीमार अपार्टमेंट, कृषि बाजार, एनएच-75 क्राॅसिंग, कामता बस्ती से शहर के पश्चिमी छोर पर शुरू होगी. शहर के उत्तर में हाशमी कॉलोनी, पीएचइडी कॉलोनी, पिथुरिया रोड क्राॅसिंग, गौतम ग्रीन सिटी के दक्षिणी में और हजारीबाग रोड क्राॅसिंग से शुरू होगी.

पूर्व में सैनिक कॉलोनी के पश्चिम, बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा के दक्षिण, एनएच-33 क्राॅसिंग और मथुआल टोली से शुरू होगी. शहर के दक्षिणी हिस्से में कोचाटोली, स्वर्णरेखा नदी की क्राॅसिंग, हेतू बस्ती, लोतमा टोली, प्रेम नगर, विकास नगर, कलंदर बस्ती, जैतगढ़ की ओर एनएच-75 क्राॅसिंग, लोधमा रेल लाइन क्राॅसिंग और साईं सिटी से होकर गुजरेगी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें