1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. para teacher threatens if his demand is not met he will agitate across the state on january 7 srn

पारा शिक्षक ने दी धमकी, अगर उनकी ये मांग नहीं हुई पूरी तो 17 जनवरी को पूरे राज्य में करेंगे आंदोलन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के पारा शिक्षकों ने एक बार फिर आंदोलन की चेतावनी दी
झारखंड के पारा शिक्षकों ने एक बार फिर आंदोलन की चेतावनी दी
प्रतीकात्मक तस्वीर

Para teachers in jharkhand, jharkhand Para teacher news रांची : राज्य के पारा शिक्षकों ने एक बार फिर आंदोलन की चेतावनी दी है. 29 दिसंबर को नियमावली व वेतनमान की घोषणा नहीं होने पर करीब 65 हजार पारा शिक्षक 17 जनवरी से चरणबद्ध आंदोलन करेंगे. यह निर्णय रविवार को प्रभात तारा मैदान में हुई एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की राज्य इकाई की बैठक में लिया गया. निर्णय लिया गया कि आंदोलन की शुरुआत 17 जनवरी से होगी.

इस दिन सत्ता पक्ष के सभी विधायकों के आवास व 24 जनवरी को मंत्री के आवास के समक्ष वादा पूरा करो प्रदर्शन करेंगे. इसके बाद 10 फरवरी को मुख्यमंत्री आवास के समक्ष प्रदर्शन करेंगे. आंदोलन की तैयारी को लेकर तीन जनवरी को प्रखंड कमेटी, 10 जनवरी को राज्य कमेटी के प्रतिनिधियों की बैठक होगी.

पारा शिक्षकों की मुख्य मांगों में स्थायीकरण व वेतनमान को लेकर नियमावली जल्द बनाना, अप्रशिक्षित पारा शिक्षक, छतरपुर व नौडीहा बाजार प्रखंड के पारा शिक्षकों के बकाया मानदेय का भुगतान शामिल है. बैठक में बिनोद बिहारी महतो, संजय कुमार दूबे, हृषिकेश पाठक, प्रद्युम्न कुमार सिंह, प्रमोद कुमार समेत अन्य पारा शिक्षक शामिल थे.

नियमावली तैयार करने की चल रही प्रक्रिया

जानकारी के मुताबिक पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली तैयार की जा रही है. पारा शिक्षकों की मांगों पर विचार के लिए शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल पारा शिक्षकों को वेतनमान देने व स्थायीकरण को अपनी सहमति दे दी है.

वैसे पारा शिक्षक जो शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल नहीं है उन शिक्षकों के लिये ली जाने वाली परीक्षा के स्वरूप पर महाधिवक्ता की राय ली जा चुकी है. विभाग के अनुसार जनवरी में पारा शिक्षकों की नियमावली को लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें