1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. online class in jharkhand 6th and 7th class online studies start after 18 months education department issue guidelines srn

Jharkhand: 18 माह बाद 6th और 7th क्लास के बच्चों की ऑफलाइन पढ़ाई होगी शुरू, शिक्षा विभाग जारी करेगा गाइडलाइन

18 माह बाद छठी और सातवीं के बच्चों के लिए शुरू होंगी कक्षाएं, इसके साथ ही 5 माह बाद क्लास आठवीं पढ़ाई भी शुरू होगी. इससे 20.54 लाख बच्चे लभांवित होंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
6th और 7th क्लास के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई होगी शुरू
6th और 7th क्लास के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई होगी शुरू
सांकेतिक तस्वीर

रांची : राज्य में 18 माह बाद कक्षा छठी व सातवीं के बच्चे व पांच माह बाद कक्षा आठवीं के बच्चों की ऑफलाइन पढ़ाई होगी. राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी गयी है. अगले सप्ताह से राज्य के 20276 सरकारी व निजी स्कूलों में कक्षा संचालन शुरू होने की संभावना है. इसमें 13,660 सरकारी विद्यालय हैं. राज्य में कक्षा छह से आठ में कुल 20,54,865 विद्यार्थी नामांकित हैं. 1,35,976 बच्चे सरकारी विद्यालयों में नामांकित हैं.

विभाग जारी करेगा दिशा-निर्देश :

कक्षा संचालन को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया जायेगा. विद्यालयों की साफ-सफाई को लेकर पूर्व में ही सभी जिलों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया था. कक्षा संचालन में कोविड-19 से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा.

ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षा का संचालन जारी रहेगा. विद्यार्थियों के स्कूल आने के लिए अभिभावक की सहमति अनिवार्य होगी. उल्लेखनीय है कि प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों के लिए स्कूल आना पहले से ही अनिवार्य कर दिया गया था. शिक्षक अगस्त से ही स्कूल आ रहे हैं.

पिछले साल 17 मार्च से बंद हैं स्कूल :

राज्य में कक्षा कोविड-19 के कारण 17 मार्च 2020 को स्कूल बंद थे. इस दौरान संक्रमण कम होने पर पिछले वर्ष दिसंबर में कक्षा 10 व 12वीं के लिए व इस वर्ष मार्च में कक्षा आठ, नौ व 11वीं के बच्चों के लिए पढ़ाई शुरू की गयी थी. लेकिन, कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद अप्रैल में फिर स्कूल बंद कर दिये गये. अगस्त से कक्षा नौवीं से 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले गये. शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा पहली से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में 25 फीसदी की कटौती की गयी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें