1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. on 28 may 2020 thursday 18 new coronavirus positive cases in jharkhand the number of infected in the state was 476 ranchi news jharkhand

Coronavirus : झारखंड में 18 नये पॉजिटिव मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 476

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image

रांची : गुरुवार 28 मई 2020 को झारखंड से 18 नये कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 476 हो गयी है. गुरुवार को देर रात बोकारो से 2 और नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. साथ ही आज जमशेदपुर से 6, रांची से 5, चाकुलिया से 2, गढ़वा से 2, गुमला से 2 और धनबाद के गोमो से 1 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है. रांची के चारों मरीज मेडिका में भर्ती हो कर अपना इलाज करवाने आये थे. इनका सैंपल निजी लैब में जांच के लिए गया था, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है.

बुधवार 27 मई को 20 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई थी. जिसमें हजारीबाग से 8, रामगढ़ से 4, कोडरमा से 2, जमशेदपुर से 3 और चाईबासा, लातेहार और रांची से 1-1 कोरोना पॉजिटिव शामिल थे. रांची में मिले पांच संक्रमितों में चार मेडिका अस्पताल में भर्ती थे. जिनकी जांच निजी लैब में करायी गयी और वे पॉजिटिव पाये गये हैं. हालांकि इन चार संक्रमित में एक संक्रमित गिरिडीह का था. जिनकी मौत हो चुकी और उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया है. इसके बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है.

गिरिडीह जिला प्रशासन द्वारा उनके परिजनों को क्वारेंटिन करने और सैंपल लेने की कार्रवाई की जा रही है. मेडिका में भर्ती गुमला का एक मरीज भी संक्रमित मिला है. वह पुलिस का जवान है. एक्सीडेंट में घायल होकर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे. रांची के नामकुम केतारी बगान से एक कैंसर पीड़ित मरीज भी मेडिका में जांच कराने के लिए आया था वह कोरना पॉजिटिव निकला. धनबाद के गोमो से एक मरीज भी मेडिका इलाज कराने आया, उसकी भी जांच हुई तो वह कोरोना संक्रमित मिला.

रिम्स में हुई जांच में रांची कांके के चांदनी चौक की रहने वाली एक गर्भवती महिला कोरोना संक्रमित मिली है. इधर गुमला में मिले दो संक्रमित भी प्रवासी हैं, जो कोरेंटिन में रह रहे हैं. गढ़वा में मिले दो संक्रमित शहरी क्षेत्र सोनपुरवा के रहने वाले हैं. ये भी प्रवासी मजदूर हैं. धनबाद के गोमो में मिला एक संक्रमित प्रवासी है. जमशेदपुर में मिले दोनों संक्रमित चाकुलिया प्रखंड के रहने वाले हैं और महाराष्ट्र से लौटे हैं.

सदर अस्पताल में 200 लोगों को मिला परामर्श

रांची सदर अस्पताल के ओपीडी में गुरुवार को 200 मरीजों को परामर्श दिया गया. ओपीडी खुलने के दूसरे दिन मरीजों की संख्या बढ़ गयी. अस्पताल में सबसे ज्यादा गर्भवती महिला व शिशु की ओपीडी में भीड़ रही. गर्भवती महिला नियमित जांच के लिए पहुंची, तो शिशु ओपीडी में परामर्श लेने के बाद बच्चों का टीकाकरण कराया जा रहा है. उपाधीक्षक डॉ एस मंडल ने बताया कि ओपीडी में सुरक्षा बड़ी चुनौती है. मरीजों को सोशल डिस्टैंसिंग के लिए जागरूक करना पड़ रहा है.

हिंदपीढ़ी में दो हजार की हुई स्क्रीनिंग, 19 का लिया गया सैंपल

रांची के हिंदपीढ़ी में गुरुवार को दो हजार लोगों की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच की. जांच के दौरान खांसी-सर्दी व बुखार के लक्षण वाले 19 मरीजों के स्वाब का सैंपल लिया गया. सैंपल को सदर अस्पताल में जांच के लिए भेज दिया गया है. सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद ने बताया कि हिंदपीढ़ी के जिस क्षेत्र को खोलने की प्रक्रिया चल रही है, वहां भी लोगों की स्क्रीनिंग करायी जा रही है. सामान्य फ्लू वाले मरीजों की जांच कर आवश्यकता के हिसाब से कोरोना सैंपल की जांच करायी जा रही है.

Posted By : Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें