14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: नौवीं बार बिहार के CM बने नीतीश कुमार, प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो बोले, NDA सरकार में राज्य करेगा तरक्की

झारखंड जदयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो ने बिहार के नए सीएम नीतीश कुमार को बधाई दी है. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए एवं नयी सरकार को बधाई दी. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार में बिहार और प्रगति करेगा. झारखंड जदयू के नेताओं ने भी एनडीए सरकार को बधाई दी है.

रांची: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री और भाजपा से सम्राट चौधरी एवं विजय कुमार सिन्हा को उपमुख्यमंत्री समेत अन्य को मंत्री पद की शपथ लेने पर झारखंड जदयू के नेताओं ने उन्हें बधाई दी है. झारखंड जदयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए एवं उन्हें बधाई दी. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार में बिहार और प्रगति करेगा. आपको बता दें कि बिहार में एनडीए की सरकार बन गयी है. एनडीए के नेता के रूप में नीतीश कुमार बिहार के नये मुख्यमंत्री बने हैं. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. छठी बार नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा का समर्थन मिला है.

जदयू नेताओं ने दी बधाई

झारखंड जदयू के नेता मधुकर सिंह, आफ़ताब जमिल, श्रवण कुमार, भगवान सिंह, सागर कुमार, संजय सिंह, पिंटू सिंह, उपेंद्र सिंह, रेणु पन्निकर, डॉ विनय भरत, बैद्यनाथ पासवान, मनोज सिन्हा, आशा शर्मा, रत्ना शर्मा, महेश्वर चौधरी, दिलीप महतो समेत अन्य ने उन्हें बधाई दी है.

Also Read: नीतीश कुमार ने ली नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ, सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा बने पहली बार डिप्टी सीएम

नीतीश कुमार ने नौवीं बार सीएम के रूप में ली शपथ

बिहार में एनडीए की सरकार बन गयी है. एनडीए के नेता के रूप में नीतीश कुमार बिहार के नये मुख्यमंत्री बने हैं. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. छठी बार नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा का समर्थन मिला है. सम्राट चौधरी व विजय कुमार सिन्हा पहली बार डिप्टी सीएम बने हैं. नीतीश कुमार के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण के दौरान जय श्रीराम और नीतीश कुमार जिंदाबाद के नारे लगते रहे. बीजेपी से विजय कुमार सिन्हा के शपथ लेने के बाद जदयू कोटे से विजय कुमार चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद बिजेंद्र यादव ने मंत्री पद की शपथ ली. बिजेंद्र यादव आठ बार सुपौल विधानसभा से विधायक रहे हैं. छठे नंबर पर भाजपा कोटे से गया से विधायक प्रेम कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली. प्रेम कुमार नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मंत्री रह चुके हैं.

Also Read: Nitish Kumar: सबसे अधिक बार मुख्यमंत्री बनने का बनाया रिकॉर्ड, इंजीनियरिंग से राजनीति तक ऐसा रहा सफर

नीतीश कुमार की नयी सरकार में जातिगत समीकरण

दो कुर्मी (नीतीश कुमार, श्रवण कुमार)- जदयू

दो भूमिहार (विजय चौधरी, विजय सिन्हा) – भाजपा – जदयू

एक कुशवाहा(सम्राट चौधरी- भाजपा)

एक राजपूत (सुमित कुमार सिंह)- निर्दलीय

एक यादव (विजेन्द्र प्रसाद यादव)- जदयू

एक दलित (संतोष कुमार सुमन) – हम

एक अति पिछड़ा (डॉ प्रेम कुमार)- भाजपा

Also Read: Video: जानिए नीतीश कुमार का सियासी सफर, 9वीं बार बन रहें मुख्यमंत्री

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें