30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एनआइए की टीम ने खूंटी से पीएलएफआइ के उग्रवादी बिनोद मुंडा उर्फ सुक्खवा को किया गिरफ्तार

एनआइए की टीम ने झारखंड से पीएलएफआइ उग्रवादी संगठन के बिनोद मुंडा उर्फ सुक्खवा को गिरफ्तार कर लिया है. उसे खूंटी से पकड़ा गया है.

प्रतिबंधित संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) को पुनर्जीवित करने के आरोप में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) ने झारखंड में दो और असम में दो स्थानों पर छापामारी की. इस कार्रवाई में खूंटी से बिनोद मुंडा उर्फ सुक्खवा को गिरफ्तार किया गया.

पीएलएफआइ उग्रवादी बिनोद के खिलाफ दर्ज चार मामलों में एनआइए को उसकी तलाश थी. एनआइए की टीम ने तलाशी के दौरान दो वॉकी टॉकी, पांच मोबाइल फोन, सिम कार्ड व 11 हजार रुपये नकद बरामद किया. इसके अलावा पीएलएफआइ से संबंधित दस्तावेज सहित कई आपत्तिजनक सामग्री मिले हैं.

छापेमारी में दोनों राज्यों की पुलिस ने एनआइए की टीमों को सहयोग किया. इससे पहले दो आरोपियों को तीन लाख रुपये नकद, हथियार व गोला-बारूद के साथ गिरफ्तार किया गया था.

उल्लेखनीय है कि एनआइए ने पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप की गिरफ्तारी के बाद संगठन को पुनर्जीवित करने की कोशिश करने के मामले में मार्टिन केरकट्टा व पीएलएफआइ के अन्य सदस्यों के खिलाफ आइपीसी और यूए(पी)ए की धाराओं के तहत 11 अत्तूबर 2023 को मामला दर्ज किया था.

झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के व्यापारियों व ठेकेदारों से की जा रही थी जबरन वसूली

एनआइए की जांच में यह बात सामने आयी है कि पीएलएफआइ को पुनर्जीवित करने के लिए पीएलएफआइ सदस्यों और कैडरों द्वारा झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के विभिन्न कोयला व्यापारियों, ट्रांसपोर्टरों, रेलवे ठेकेदारों, व्यापारियों आदि से जबरन वसूली के माध्यम से धन जुटाने में शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें