1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. new traffic arrangement all the square intersections of the city will be left free

नयी ट्रैफिक व्यवस्था : शहर के सभी चौक-चौराहे होंगे लेफ्ट फ्री

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नयी ट्रैफिक व्यवस्था : शहर के सभी चौक-चौराहे होंगे लेफ्ट फ्री
नयी ट्रैफिक व्यवस्था : शहर के सभी चौक-चौराहे होंगे लेफ्ट फ्री
Prabhat Khabar

रांची : राजधानी के चौक-चौराहों पर यातायात सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सभी चौक-चौराहों को लेफ्ट फ्री (बायां मुक्त संचालन) किया जायेगा. यानी, चौक-चौराहों पर बायें घूमने के लिए लाल बत्ती पर रूकना नहीं होगा. वैज्ञानिक तरीके से सभी चौक-चौराहों को लेफ्ट फ्री बनाने को लेकर नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया गया.

सचिव ने जुडको के अधिकारियों को चरणबद्ध तरीके से सभी चौराहों को लेफ्ट फ्री करने का निर्देश दिया. बताया कि पहले चरण में भारत माता चौक (मुक्तिधाम), सहजानंद चौक, जज काॅलोनी चौराहा (न्यू मार्केट से आगे) और करमटोली चौक के विस्तारीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए डीपीआर तैयार किया जायेगा. दूसरे चरण में अरगोड़ा, एजी मोड़, एलपीएन शाहदेव (पुराना हाटलिप्स चौक) और मेन रोड में हाइ स्ट्रीट माॅल जंक्शन का जीर्णोद्धार किया जायेगा. इसके लिए सर्वे कर प्रस्ताव तैयार करें.

श्री चौबे ने कहा कि चौक-चौराहों को लेफ्ट फ्री बनाते हुए सुगम यातायात की व्यवस्था की जायेगी. वर्तमान यातायात संचालन को तकनीकी रूप से विकसित कर चौराहों पर वाहनों का सुरक्षित आैर सुगमतापूर्वक आवागमन सुनिश्चित करें. सचिव के साथ बैठक में रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक राकेश नंदकेयोलियार, जुडको के महाप्रबंधक (परिवहन) वीरेंद्र कुमार, सहायक महाप्रबंधक अखिलेश कुमार, परियोजना प्रबंधक शितांशु वैभव आैर परामर्शी आकार अभिनव के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

  • एजी मोड़, एलपीएन शाहदेव व हाइ स्ट्रीट माॅल जंक्शन के सुदृढ़ीकरण का भी प्रस्ताव

  • सचिव ने कहा: शहर के चौराहों पर सुगम यातायात की व्यवस्था की जाये

  • आइलैंड बना कर चौराहों को लेफ्ट फ्री किया जायेगा

शहर के सभी चौक-चौराहों पर आइलैंड बना कर लेफ्ट फ्री किया जायेगा. संकेतक के माध्यम से बायां मोड़ और सीधा मार्ग दर्शाया जायेगा. चौक का चौड़ीकरण किया जायेगा. इसके अलावा बस स्टाॅप, ऑटो स्टैंड, दो व चार पहिया वाहनों की पार्किंग, फुटपाथ और ट्रैफिक सिगनल का निर्माण व वेंडर स्थल भी बनाया जायेगा.

इन चौराहों के लिए भी योजना बनाने का निर्देश

बिरसा मुंडा गोलंबर हिनू, अरगोड़ा थाना, गाड़ीखाना, हरमू, राजभवन मोड़, सेटेलाइट कालोनी, शनिमंदिर, कचहरी, जेल, डंगराटोली, आरपीएस, मेडिकल, मछली घर, एसएसपी आवास, बड़गाईं बूटी मोड़ (शिवाजी ) और हिलव्यू चौक.

पहले चरण में भारत माता चौक (मुक्तिधाम), सहजानंद चौक, जज काॅलोनी चौराहा (न्यू मार्केट से आगे) और करमटोली चौक के विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए डीपीआर तैयार किया जायेगा.

दूसरे चरण में अरगोड़ा, एजी मोड़, एलपीएन शाहदेव (पुराना हाटलिप्स चौक) और मेन रोड में हाइ स्ट्रीट माॅल जंक्शन का जीर्णोद्धार किया जायेगा.

बैठक में सचिव बोले: वर्तमान यातायात संचालन को तकनीकी रूप से विकसित कर चौराहों पर वाहनों का सुगमतापूर्वक आवागमन सुनिश्चित करें.

Post by : pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें