19.7 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डॉयल 108 सेवा : झारखंड के 13 जिलों में 31 नयी एंबुलेंसों की होगी तैनाती

झारखंड में 14 नवंबर 2017 से निःशुल्क 108 एंबुलेंस सेवा चलायी जा रही है. एमओयू के तहत 14 नवंबर 2022 को कंपनी का सरकार के साथ एग्रीमेंट समाप्त हो गया था.

रांची : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत राज्य में डॉयल 108 आपातकालीन सेवा के तहत एंबुलेंसों की तैनाती के आदेश दिये गये हैं. पुरानी कंपनी मेसर्स जिकित्जा हेल्थ केयर लिमिटेड की जगह पर अब सिकंदराबाद की नयी कंपनी मेसर्स इएमआरआइ ग्रीन हेल्थ सर्विसेज, सिकंदराबाद संचालन कर रही है. पुरानी कंपनी जिकित्जा को दो दिनों के अंदर सिविल सर्जन के नेतृत्व में एंबुलेंस को मोटरयान निरीक्षक से जांच के बाद हैंडओवर- टेकओवर करने को कहा गया है. सबसे ज्यादा छह बोकारो जिला में, इसके बाद साहिबगंज में चार और रांची एंबुलेंस सर्विस का लाभ घायलों, सामान्य मरीजों व प्रसूताओं को इमरजेंसी सेवा के तहत मिलेगा.

आपको बता दें कि झारखंड में 14 नवंबर 2017 से निःशुल्क 108 एंबुलेंस सेवा चलायी जा रही है. एमओयू के तहत 14 नवंबर 2022 को कंपनी का सरकार के साथ एग्रीमेंट समाप्त हो गया था. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर अभियान निदेशक ने बताया कि एनएचएम परिसर में खड़ी सभी 206 नयी एंबुलेंस के साथ ही कई पुराने व्हीकल को धीरे-धीरे तय जगहों पर तैनात किया जा रहा है. एंबुलेंस की सेवा 24 घंटे उपलब्ध करायी जा रही है.

Also Read: झारखंड में बढ़ गये 8.56 लाख वोटर, 21.67 लाख युवा पहली बार करेंगे मतदान
अस्पतालों में 24 घंटे उपलब्ध रहेगी सेवा :

संबंधित जिलों में किसी हादसे में घायल को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाना हो, परिवार में किसी बीमार व्यक्ति या बुजुर्गों को घर से स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए अस्पताल ले जाना है या फिर गर्भवती महिला को डिलिवरी के लिए, लोगों को 108 नंबर कॉल करने पर केस के अनुसार तुरंत सेवा उपलब्ध होगी.

सभी इन जिलों में 31 नयी एंबुलेंस की होगी तैनाती :

रांची, बोकारो, चतरा, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, गुमला, हजारीबाग, पाकुड़, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, गिरिडीह, गोड्डा व साहिबगंज.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें