1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. money laundering case jharkhand ias pooja singhal suspended ca suman kumar said i have madams money too srn

Jharkhand IAS पूजा सिंघल निलंबित, CA सुमन ने खोले राज, बोला- मेरे पास है मैडम का भी पैसा

मनी लॉन्ड्रिंग के केस में आइएएस पूजा सिंघल को निलंबित कर दिया गया, इस संबंध में कार्मिक विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी. वहीं सीए सुमन कुमार ने पूछताछ में बताया कि जब्त पैसों में से कुछ पूजा सिंघल का भी है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IAS पूजा सिंघल सस्पेंड
IAS पूजा सिंघल सस्पेंड
Prabhat Khabar

रांची: इडी की गिरफ्तारी के बाद गुरुवार को आइएएस पूजा सिंघल को निलंबित कर दिया गया. कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी. इधर, सीए सुमन कुमार ने इडी कार्यालय में गुरुवार को हुई पूछताछ में स्वीकार किया कि मैडम (पूजा सिंघल) का भी मेरे पास पैसा है. उसने कहा कि जब्त करोड़ों रुपये में से कुछ पैसा आइएएस पूजा सिंघल का भी है, हालांकि इसमें उनका कितना पैसा है, इसकी जानकारी उसने नहीं दी.

वर्ष 2000 बैच की आइएएस पूजा सिंघल की पोस्टिंग फिलहाल उद्योग सचिव के पद पर थी. वह खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव के साथ ही झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड के एमडी के प्रभार में भी थीं. उन्हें इडी द्वारा धन शोधक निरोधक अधिनियम 2002 की धारा 19 के तहत बुधवार को गिरफ्तार किया गया.

इस गिरफ्तारी के आलोक में अखिल भारतीय सेवाएं ( अनुशासन एवं अपील) नियमावली 1969 के तहत उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. हिरासत से मुक्त होने के बाद निलंबन की अवधि में उनका मुख्यालय कार्मिक, प्रशासनिक सुधार एवं राजभाषा विभाग होगा. उन्हें निलंबन की अवधि में जीवन निर्वाह भत्ता मिलेगा.

तीसरे दिन भी पूजा सिंघल से पूछताछ, अभिषेक व सुमन भी पहुंचे

इडी ऑफिस में आइएएस पूजा सिंघल, उनके पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार से फिर पूछताछ की गयी. मनी लांड्रिंग केस में आइएएस पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद इडी ने गुरुवार को उन्हें रिमांड पर ले लिया. सुबह 11.15 बजे इडी की टीम उन्हें होटवार जेल से लेकर इडी कार्यालय पहुंची. उनके चेहरे पर जेल में कटी पहली रात का तनाव साफ दिख रहा था.

वह उसी ड्रेस में थीं, जिस ड्रेस में बुधवार को होटवार जेल गयी थीं. इडी कार्यालय में सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने उनके ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच की. वहीं चिकित्सक डॉ आरके जायसवाल ने इडी कार्यालय से बाहर निकलने के बाद कहा कि पूजा का ब्लड प्रेशर व शुगर ठीक है. इससे पहले सुबह 10.30 बजे सीए सुमन को इडी कार्यालय लाया गया. उन्हें सुबह 11.15 बजे कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया गया. वहीं सुबह 11.20 बजे अभिषेक झा इडी कार्यालय पहुंचे. सुबह में ही कोलकाता में बिल्डर अभिजीत सेन के ठिकानों पर छापेमारी में मिले दस्तावेज लेकर अधिकारी पहुंचे.

जब्त रुपये की गिनती में नकली नोट भी निकले :

इडी ने मनी लांड्रिंग के मामले में 19.31 करोड़ रुपये की नकदी जब्त कर उसे पीएनबी के खाते में जमा कराया. अधिकारियों ने बताया कि सीए के परिसर से लगभग 17.60 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए थे. शेष अन्य जगहों से बरामद कुल राशि को पीएनबी मेन रोड शाखा में लाया गया था. पीएनबी के अधिकारियों को बुलाया गया और रातभर नोटों की गिनती चली. गिनती में 200, 500 और 2000 के कुछ नकली नोटों (फेक करेंसी) के भी पाये जाने की सूचना है. इन नोटों के सीरियल नंबर इडी अधिकारियों को भेज दिये गये हैं.

धीरे-धीरे जुबान खोलने लगा है सीए

सीए सुमन कुमार ने अब इडी को सहयोग करना शुरू कर दिया है. उसके घर से 17.60 करोड़ रुपये बरामद हुए थे. जांच एजेंसी को उसने अपने पास से जब्त पैसों में से कुछ पैसा पूजा सिंघल का होने की बात कही है.

सीए चार दिनों की इडी रिमांड पर : इडी ने सुमन कुमार को अदालत में पेश करते हुए अतिरिक्त नौ दिनों की पुलिस रिमांड पर देने का अनुरोध किया. अदालत ने चार दिनों की पुलिस िरमांड की मंजूरी दी है.

सख्त सवालों ने पूजा का बीपी बढ़ाया

इडी ऑफिस में पूछताछ के क्रम में तबीयत बिगड़ने पर तैनात मेडिकल टीम ने उनकी जांच की, तो उनका ब्लड प्रेशर कई बार अनियंत्रित पाया गया. सुबह में 150/110 था, लेकिन जैसे -जैसे सवालों का दायरा बढ़ता गया, उनकी बेचैनी भी बढ़ती गयी. इडी के अधिकारियों ने रात 8:30 बजे डॉक्टरों ने उनका ब्लड प्रेशर फिर से मापा. इस दौरान उनका 172/110 था, जो तय मानकों से काफी अधिक पाया गया. इस पर उन्हें दवा दी गयी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें