29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग ने झारखंड के देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को हटाया, इन पदों को भरने का दिया निर्देश

Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड के देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग का ट्रांसफर कर दिया. इसके साथ ही रांची के ग्रामीण एसपी, पलामू के डीआईजी व दुमका आईजी के खाली पदों को भरने का निर्देश दिया.

Lok Sabha Election 2024: रांची-लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने मंगलवार को तबादला किया है. झारखंड के देवघर एसपी बदल दिए गए हैं. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने खाली पदों को भरने का भी निर्देश दिया है. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने झारखंड के देवघर जिले के एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग का ट्रांसफर कर दिया है. इसके साथ ही रांची के ग्रामीण एसपी, पलामू के डीआईजी और दुमका के आईजी के खाली पदों को भरने के लिए अधिकारियों के नाम मांगे हैं. बता दें कि झारखंड समेत पांच राज्यों असम, बिहार, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में आठ जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) और 12 पुलिस अधीक्षकों (एसपी) का निर्वाचन आयोग ने स्‍थानांतरण किया है.

चुनाव आयोग को मिली शिकायत पर कार्रवाई
चुनाव आयोग को मिली शिकायत के आधार पर देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग पर कार्रवाई की गयी है. देवघर एसपी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की गयी थी. इस संबंध में भारतीय निर्वाचन आयोग के संयुक्त निदेशक (मीडिया) अनुज चांडक द्वारा प्रेस नोट जारी किया गया है. जिक्र है कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ एक बैठक के दौरान नियमित समीक्षा कर यह निर्णय लिया गया. उन्हें उनके निकटतम कनिष्ठ अधिकारी को प्रभार सौंपने को कहा गया है. आम चुनाव 2024 के पूरा होने तक इन अधिकारियों को कोई चुनाव ड्यूटी नहीं दी जायेगी. आयोग ने राज्य सरकार से देवघर एसपी के पद पर पदस्थापित करने के लिए तीन अधिकारियों का पैनल मांगा है. इसके अलावा पुलिस विभाग के तीन रिक्त या प्रभार में चल रहे पदों को भी भरने के लिए कहा गया है. चुनाव आयोग ने दुमका आईजी, पलामू डीआईजी और रांची के ग्रामीण एसपी के रूप में पदस्थापित करने के लिए नामों का पैनल मांगा है.

क्यों हटाये गये देवघर के एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग

  1. चुनाव आयोग से शिकायत की गयी थी कि 28 मार्च को तीन मामलों में फरार आरोपी शिवदत्त शर्मा ने जसीडीह थाना पहुंच कर सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी थी. शिकायत की गयी थी कि फरार आरोपी थाना पहुंच कर प्राथमिकी दर्ज कराता है और पुलिस उसे गिरफ्तार भी नहीं करती. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जीआर 1065/14 में शिवदत्त शर्मा उर्फ शंभू शर्मा पर पैसा लेने का आरोप है. इसमें नौ अप्रैल को कोर्ट में पेशी की तिथि है. कंप्लेन केस 1558/16 किडनैपिंग से संबंधित है. उसमें भी फरार चल रहे हैं. यह केस रांची के बौद्धा फाउंडेशन के मालिक हरिनारायण चतुर्वेदी ने कराया है. इसके अलावा धोखाधड़ी व पैसे के लेनदेन के भी मामले उन पर हैं, जिसमें कोर्ट से वारंट भी निर्गत है. वहीं सीबीआइ कोर्ट धनबाद से एक मामले में अग्रिम जमानत याचिका खारिज हो चुकी है.
  2. पिछले दिनों देवघर एसपी के खिलाफ मुख्य चुनाव आयुक्त को शिकायत भेज कर अधिवक्ता सह सांसद प्रतिनिधि मुकेश पाठक ने कार्रवाई का आग्रह किया था. शिकायत में उन्होंने कहा था कि 28 मार्च को लगभग 30 पुलिसकर्मियों ने विभिन्न गांवों से नौ लोगों को गिरफ्तार किया और हवालात में डाल दिया. गिरफ्तार नौ लोगों में से किसी का भी आपराधिक रिकार्ड नहीं रहा है और न ही किसी भी पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ मामला दर्ज है. ये सभी पार्टी के समर्थक हैं. एसपी पर एक पार्टी विशेष के पक्ष में काम करते हुए दिव्यांग को जेल भेजने की शिकायत आयोग से की गयी थी. जिसके लिए आइजी ऑपरेशन को जांच का निर्देश दिया गया था.

लोकसभा चुनाव 2024 को बदले गए देवघर एसपी
लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को देखते हुए चुनाव आयोग ने मंगलवार को ट्रांसफर ऑर्डर जारी किया. इसमें झारखंड समेत पांच राज्यों के (डीएम) डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट व एसपी (सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस) बदले गए हैं. इनमें झारखंड के देवघर जिले के पुलिस अधीक्षक अजीत पीटर डुंगडुंग का तबादला कर दिया गया है.

खाली पदों को भरने का निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर झारखंड के देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग का न सिर्फ ट्रांसफर किया है, बल्कि खाली पड़े रांची के ग्रामीण एसपी, पलामू के डीआईजी, दुमका आईजी के पदों को भरने का भी निर्देश दिया है. इसके लिए अधिकारियों के नाम भी मांगे हैं, ताकि जल्द से जल्द इन पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति की जा सके.

12 एसपी व आठ डीएम का तबादला
झारखंड के देवघर जिले के एसपी समेत जिन पांच राज्यों के डीएम और एसपी का तबादला किया गया है. उनमें असम, बिहार, ओडिशा और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. चुनाव आयोग ने आठ जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) और 12 पुलिस अधीक्षकों (एसपी) का स्‍थानांतरण किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें