18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबररांची: खादी मेला संपन्न, 2.5 करोड़ की बिक्री, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सर्वश्रेष्ठ स्टॉलों को किया पुरस्कृत

रांची: खादी मेला संपन्न, 2.5 करोड़ की बिक्री, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सर्वश्रेष्ठ स्टॉलों को किया पुरस्कृत

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि मैं सभी लोगों से आह्वान करता हूं कि लोग अपने दैनिक जीवन में खादी को अपनाएं, जिससे हमारे बुनकरों को आर्थिक मदद मिल सके. राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव में 300 स्टॉल लगाए गए थे. सर्वश्रेष्ठ स्टॉलों को राज्यपाल ने पुरस्कृत किया.

रांची: राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2023-24 का शुक्रवार को समापन हो गया. रांची के मोरहाबादी मैदान में इसका आयोजन किया गया था. समापन समारोह में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि खादी और ग्रामोद्योग के माध्यम से ही भारत का विकास किया जा सकता है. उन्होंने स्वदेशी और खादी को ताक़त बनाकर आंदोलन को आगे बढ़ाया. आज खादी की ही ताक़त है कि ग्रामीण लोगों तक रोज़गार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं. झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड बहुत अच्छी कोशिश कर रहा है और इस पहल के लिए झारखंड राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड धन्यवाद का पात्र है. यहां सिर्फ़ स्टॉल धारकों ने अपने शिल्प का, अपनी कला का, अपने उत्पादों का परिचय नहीं दिया बल्कि खादी महोत्सव के माध्यम से हमारी संस्कृति को भी समृद्ध किया. राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव में कुल 300 स्टॉल लगाए गए थे. इनमें सर्वश्रेष्ठ स्टॉलों को राज्यपाल के द्वारा सम्मानित किया गया. जोहार एंपोरियम रातू रोड को प्रथम स्थान मिला. झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सीईओ राखाल चंद्र बेसरा ने बताया कि खादी मेले में 2.5 करोड़ की बिक्री हुई.

दैनिक जीवन में खादी को अपनाएं

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने देश की जनता से अपील करते हुए कहा कि मैं सभी लोगों से आह्वान करता हूं कि लोग अपने दैनिक जीवन में खादी को अपनाएं, जिससे हमारे बुनकरों को आर्थिक मदद मिल सके. जब से हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी के ब्रांड एंबेसडर बने हैं, तब से खादी के वस्त्रों को एक नई पहचान और नई ऊंचाई मिली है.

Also Read: खुशखबरी! झारखंड के सबसे बड़े मेले में खादी के कपड़ों पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट, हेमंत सोरेन करेंगे उद्घाटन

खादी मेले में लगे थे 300 स्टॉल

राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2023-24 में कुल 300 स्टॉल लगाए गए थे. इनमें सर्वश्रेष्ठ स्टॉलों को राज्यपाल के द्वारा सम्मानित किया गया. प्रथम स्थान जोहार एंपोरियम रातू रोड को मिला. द्वितीय स्थान पर संथाल परगना ग्राम उद्योग समिति देवघर एवं आदिम जाति समग्र विकास परिषद अंगद रांची को तीसरा स्थान मिला. सरकारी स्टॉल और प्राइम मिनिस्टर एंप्लॉयमेंट जेनरेशन में कुल मिलाकर 57 स्टॉल लगाए गए थे. प्रथम स्थान शिविका शिल्पकला सहकारी सहयोग समिति लिमिटेड बुंडू रांची को मिला. द्वितीय स्थान आर्ट एंड जुट डोरंडा रांची को मिला. तृतीय स्थान गुजराती हैंडीक्राफ्ट किशोरगंज रांची को मिला. ग्रामीण विकास विभाग में प्रथम स्थान लक्ष्मी श्री महिला समिति नामकुम रांची को मिला. द्वितीय स्थान अमर दिव्यांग महिला समिति रामगढ़ को मिला. तीसरा स्थान सूरजमुखी आजीविका सखी मंडल पाकुड़ को मिला. कुल फूड स्टॉल 32 लगाए गए थे. प्रथम स्थान पलाश आजीविका दीदी कैफे को मिला. गणेश लक्ष्मी कैटरिंग ग्रुप नगरी रांची को द्वितीय स्थान और बिहारी व्यंजन लिट्टी के लिए भोला केवट चुटिया रांची को तीसरा स्थान मिला.

Also Read: झारखंड: पीएम नरेंद्र मोदी 27 जनवरी को आएंगे धनबाद, बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुई घोषणा

300 स्टॉल में लगभग 2.5 करोड़ रुपये की हुई बिक्री

झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सीईओ राखाल चंद्र बेसरा ने बताया कि राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2023-24 में रिकार्ड भीड़ के साथ बिक्री हुई. इस वर्ष खादी महोत्सव में 8 सेक्शन में कुल 300 स्टॉल लगाए गए थे. इसमें 120 स्टॉल सरस के थे. इस बार झारखंड के प्रमुख फेब्रिक्स के नाम पर हैंगर का नाम रखा गया था. 6 जनवरी से 12 जनवरी तक चले इस मेले में लगभग 2.5 करोड़ रुपये की बिक्री हुई. इसमें झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड ने 7 लाख, खादी के स्टॉलों ने 25 लाख, सरस के स्टॉलों ने लगभग 71 लाख की बिक्री की. इसके अलावा पी.एम.ई.जी.पी, एस.एम.ई, आर्टिजन, D.C.H ने 1 करोड़ 30 लाख की बिक्री की. फ़ूड कोर्ट ने 6 लाख और ओपन एरिया ने 10 लाख की बिक्री की.

Also Read: Jharkhand Village Story: झारखंड का एक गांव, जहां एक झोपड़ी तक नहीं, मौत के खौफ से है वीरान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें