1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. kasturba school teacher salary in jharkhand to be increase know what is the percentage of increment srn

कस्तूरबा स्कूल की शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी, मानदेय में होगी वृद्धि, जानें कितने प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षिकाओं के वेतनमान में वृद्धि होगी. ये बढ़ोतरी 4 साल बाद हो रही है. राज्य के 603 शिक्षिकाओं के वेतनमान में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. अभी इन शिक्षिकाओं को 22000 रुपये मानदेय मिलता है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कस्तूरबा स्कूल की शिक्षकाओं का बढ़ेगा मानदेय
कस्तूरबा स्कूल की शिक्षकाओं का बढ़ेगा मानदेय
Symbolic Pic Prabhat Khabar

रांची : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिकाओं के मानदेय में चार साल बाद 20 फीसदी तक की वृद्धि होगी. राज्य में 203 कस्तूरबा विद्यालय हैं और विद्यालय में 603 शिक्षिकाएं कार्यरत हैं. झारखंड शिक्षा परियोजना ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को प्रस्ताव भेजा है. राज्य सरकार अपने मद से मानदेय में वृद्धि करेगी. वर्तमान में शिक्षिकाओं को 22000 रुपये मानदेय मिलता है. प्रति माह लगभग 4400 रुपये की वृद्धि होगी. इनके मानदेय में पिछली बढ़ोतरी वर्ष 2016 में हुई थी.

इस वर्ष अप्रैल से होगी वृद्धि, मिलेगा एरियर :

प्रावधान के अनुरूप, मानदेय की 60 फीसदी राशि भारत सरकार और 40 फीसदी राशि राज्य सरकार देती है. मानदेय वृद्धि को लेकर पूर्व में केंद्र को भी प्रस्ताव भेजा गया था. केंद्र ने फिलहाल मानदेय में वृद्धि को स्वीकृति नहीं दी है.

ऐसे में मानदेय वृद्धि की पूरी राशि राज्य सरकार अपने मद से देगी. मानदेय में वृद्धि इस वर्ष अप्रैल से की जायेगी. मानदेय वृद्धि की राशि एरियर के रूप में दी जायेगी. मानदेय वृद्धि के प्रस्ताव को झारखंड शिक्षा परियोजना कार्यकारिणी परिषद से स्वीकृति मिल गयी है.

चार साल बाद मानदेय में हो रही वृद्धि, प्रति माह ~4400 तक होगी बढ़ोतरी

केंद्र ने वृद्धि को स्वीकृति नहीं दी, इसलिए पूरी राशि राज्य सरकार अपने मद से देगी

प्रस्ताव दो बार रखा गया कार्यकारिणी परिषद में

रांची. मानदेय वृद्धि के प्रस्ताव को इस वर्ष झारखंड शिक्षा परियोजना की कार्यकारिणी परिषद की दो बैठकों में रखा गया. पहली बैठक फरवरी और दूसरी बैठक अक्तूबर में हुई थी. कार्यकारिणी परिषद से स्वीकृति के बाद शिक्षा परियोजना ने शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें