1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jpsc disturbances in appointment advertisement of university officials

JPSC : विश्वविद्यालय अधिकारियों के नियुक्ति विज्ञापन में गड़बड़ी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

संजीव सिंह, रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा विवि अधिकारियों की नियुक्ति के लिए निकाले गये विज्ञापन में आयोग द्वारा निर्धारित शर्तों में आपस में ही विरोधाभास है. आयोग द्वारा विवि में रजिस्ट्रार, फाइनांस अफसर और एग्जाम कंट्रोलर के लिए निकाले गये विज्ञापन में उल्लेखित तीन शर्तों से आवेदन करनेवाले परेशान हैं. आयोग ने एक ही विज्ञापन में नियुक्ति शर्त में लिखा है कि रजिस्ट्रार, फाइनांस अफसर और एग्जाम कंट्रोलर के पद टेन्योर पोस्ट हैं. इसमें नियुक्त उम्मीदवार चार वर्ष तक रह सकते हैं.

अगर विवि सिंडिकेट चाहे, तो उन्हें और चार वर्ष का अवधि विस्तार दिया जा सकता है. आयोग द्वारा इसी विज्ञापन में एक शर्त और रखी गयी है कि इन पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों की आयु 55 वर्ष से कम होने पर उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी. वहीं अगली शर्त में उल्लेख किया है कि इन पदों पर अभ्यर्थियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष है.

बताया जाता है कि आयोग ने जब शुरू में ही उल्लेख किया है कि यह पद चार वर्ष के लिए है, तो फिर अगली शर्त में सेवानिवृत्ति उम्र सीमा 60 वर्ष लिखने से असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. यानी अगर कोई अभ्यर्थी जो 59 वर्ष का है और साक्षात्कार में टॉप करता है और आयोग द्वारा उसकी नियुक्ति अनुशंसा की जाती है.

इस स्थिति में उक्त उम्मीदवार एक वर्ष के लिए नियुक्त होगा या फिर चार वर्ष का टेन्योर पूरा करेगा. विवि एक्ट के अनुसार, विवि में तीन कैडर हैं. इनमें शिक्षक, विवि अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं. उक्त पद के अभ्यर्थियों ने आयोग को इस गड़बड़ी की अोर ध्यान भी आकृष्ट कराया है.

आयोग के संज्ञान में मामला आया है. तकनीकी मामले के हर पहलू को देखा जा रहा है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2020 तक है. शीघ्र ही इस संबंध में निर्णय लिया जायेगा.- ज्ञानेंद्र कुमार, सचिव, जेपीएससी

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें