1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jpsc civil services pt exam to be postponed from may 2 announcement today know when the exam can be done again srn

दो मई से होने वाली JPSC Civil Service की पीटी परीक्षा स्थगित, घोषणा आज, जानें परीक्षा की संभावित तिथि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जेपीएससी सिविल सेवा की पीटी परीक्षा स्थगित
जेपीएससी सिविल सेवा की पीटी परीक्षा स्थगित
PTI

Jharkhand News, Ranchi News, 7th JPSC Civil Service Exam 2021 रांची : राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के प्रसार को देखते हुए सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. इस क्रम में दो मई 2021 को झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा भी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) भी स्थगित कर दी गयी है. आयोग द्वारा सोमवार को इस बारे में विधिवत घोषणा की जायेगी. जानकारी के अनुसार, हालात सुधरे, तो आयोग द्वारा चार सिविल सेवा परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा जून में लिये जाने की संभावना है.

आयोग द्वारा इस बार सातवीं, आठवीं, नौवीं अौर 10वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए दो मई 2021 को प्रारंभिक परीक्षा(पीटी) लेने का निर्णय लिया था. 252 पदों के लिए इस परीक्षा में पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन स्क्रूटनी करने के बाद 3.70 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य पाये गये. आयोग द्वारा परीक्षा की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी थीं. जानकारी के अनुसार, पहली बार इतनी बड़ी संख्या में इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के शामिल होने के कारण आयोग ने राज्य के 24 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये हैं.

आज जारी होना था एडमिट कार्ड :

दो मई को पीटी के मद्देनजर आयोग सोमवार से एडमिट कार्ड जारी करने की तैयारी में था. कुल 252 पदों में उपसमाहर्ता के 44 पद, पुलिस उपाधीक्षक के 40 पद, जिला समादेष्टा के 16 पद, कारा अधीक्षक के दो पद, सहायक नगर आयुक्त के 65 पद, झारखंड शिक्षा सेवा के 41 पद, अवर निरीक्षक राजस्व के 10 पद, कृषि पशुपालन सहायक निबंधक के छह पद, सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक के दो पद, नियोजन पदाधिकारी के नौ पद, प्रोवेशन पदाधिकारी के 17 पद शामिल हैं.

आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक दो मई को पीटी के बाद मुख्य परीक्षा सितंबर 2021 के चौथे हफ्ते में व इंटरव्यू की तिथि 15 से 25 दिसंबर 2021 निर्धारित की थी. मुख्य परीक्षा छह दिन व इंटरव्यू 11 दिन लिये जाने हैं. इधर जेपीएससी द्वारा 10 पदों के लिए 25 अप्रैल को होेनेवाली सिविल सेवा (बैकलॉग) पीटी पहले से ही स्थगित है. इस परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि 21 से 26 जुलाई 2021 व इंटरव्यू सितंबर के दूसरे हफ्ते में निर्धारित है. इस परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा छह दिन व इंटरव्यू एक दिन में ली जानी थी.

  • 252 पदों के लिए होनेवाली परीक्षा में पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था

  • स्क्रूटनी के बाद 3.70 लाख अभ्यर्थी योग्य पाये गये, 24 जिला में बनाये गये थे केंद्र

  • जानकारी के अनुसार, हालात में हुआ सुधार तो जून में ली जा सकती है परीक्षा

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें