1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand yaas cyclone weather forecast danger of yaas storm on these five districts of jharkhand ndrf team deployed in west singhbhum alert to other districts too srn

Jharkhand YAAS Cyclone Weather Forecast : झारखंड के इन पांच जिलों पर ‘यास’ तूफान का खतरा, पू सिंहभूम में एनडीआरएफ की टीम तैनात, बाकी जिलों को भी किया गया अलर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के पांच जिलों पर ‘यास’ तूफान का खतरा,  पू सिंहभूम में एनडीआरएफ की टीम गयी
झारखंड के पांच जिलों पर ‘यास’ तूफान का खतरा, पू सिंहभूम में एनडीआरएफ की टीम गयी
file

YAAS Cyclone Update In Jharkhand रांची : 26 से 28 मई तक संभावित चक्रवाती तूफान ‘यास’ को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्र के वरीय अधिकारियों ने सोमवार को झारखंड, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल व अांध्र प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए कैसे कम से कम क्षति हो, लोगों को आपात स्थिति में कैसे राहत पहुंचायी जा सके सहित अन्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया.

इस बैठक में यह बात सामने आयी कि झारखंड के पांच जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सिमडेगा, खूंटी व बोकारो पर ‘यास’ का प्रभाव रहेगा. पूर्वी सिंहभूम में ज्यादा प्रभाव होने के मद्देनजर वहां पर एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात कर दिया गया है.

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव डॉ अमिताभ कौशल ने कहा कि इस चक्रवाती तूफान के दौरान झारखंड में तेज आंधी व जोरदार बारिश के आसार हैं. इसको देखते हुए ग्रामीण इलाकों के कच्चे घरों में निवास करनेवाले लोगों को सेल्टर होम में पहुंचाने का निर्देश दिया गया है. वहीं, राज्य की स्वर्णरेखा नदी के लेबल पर भी लगातार नजर रखने की जवाबदेही संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी गयी है.

उक्त पांच जिलों के अलावा भी बाकी जिलों को अलर्ट रहने को कहा गया है. सभी को प्लास्टिक की व्यवस्था रखने को भी कहा गया है. आंधी के दौरान जमशेदपुर व बोकारो सहित अन्य जिलों में सड़क पर पेड़ गिरे, तो उसे जल्द हटाने के लिए भी व्यवस्था सभी जिलों को करनी है. आमलोगों को रोजमर्रा की चीजों के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस पर भी ध्यान रखने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया गया है. बैठक में राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव डॉ अमिताभ कौशल, एनएचआरएम के एमडी रविशंकर शुक्ला सहित अन्य अधिकारी शामिल थे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें