1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand wing of bharat scouts and guides remembers worlds best scout kumar nripendra nath shahdeo mtj

झारखंड ने सन 47 में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्काउट चुने गये कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव को किया याद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड ने सन 47 में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्काउट चुने गये कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव को किया याद.
झारखंड ने सन 47 में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्काउट चुने गये कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव को किया याद.
Prabhat Khabar

रांची : अखंड भारत (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश) में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्काउट चुने गये कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव की जयंती पर झारखंड की राजधानी रांची में उन्हें याद किया गया. झारखंड के इस लाल को श्रद्धांजलि देने के लिए रांची स्थित भारत स्काउट्स एंड गाइड्स झारखंड राज्य मुख्यालय परिसर में एक समारोह का आयोजन किया गया.

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स झारखंड के राज्य सचिव डॉ श्रीमोहन सिंह ने बताया कि 29 नवंबर, 1929 को अखंड भारत में झारखंड प्रांत में जन्मे कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव ने 1947 में फ्रांस के मॉयजोन में स्काउटिंग के छठे विश्व जंबूरी में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था. इस समारोह में किंग जॉर्ज द सिक्थ व क्वीन मैरी ने उन्हें स्काउटिंग का विश्व का सर्वश्रेष्ठ सम्मान ‘बुशमैन थॉग्स’ प्रदान किया था.

भारत लाैटने पर प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली के तीनमूर्ति भवन में कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव व उनकी टीम के सम्मान में विशेष रात्रि भोज का आयोजन किया था. पंडित नेहरू ने उन्हें और उनकी टीम को भारत की स्वतंत्रता के वाहकों की टोली कहकर सम्मानित किया था.

उनका जन्म जरियागढ़ के राज परिवार में हुआ था. रांची स्थित जिला स्कूल के स्काउट के रूप में वह फ्रांस गये थे. इस वर्ल्ड जम्बूरी में 44 हजार स्काउट्स ने भाग लिया था. रविवार को उनकी जयंती पर राज्य मुख्यालय में झंडोत्तोलन हुआ. इसके बाद कार्यक्रम में शामिल अतिथियों ने कुमार नृपेंद्र की तस्वीर पर माल्यार्पण किया. वहां मौजूद लोगों को कुमार नृपेंद्र के बारे में भी जानकारी दी गयी.

इंगलैंड में भारत की आजादी का जश्न मनाया गया और वहां ब्रिटिश झंडा को उतारकर तिरंगा फहराया था नृपेंद्रनाथ ने.
इंगलैंड में भारत की आजादी का जश्न मनाया गया और वहां ब्रिटिश झंडा को उतारकर तिरंगा फहराया था नृपेंद्रनाथ ने.
Prabhat Khabar

द ब्वॉय स्काउट्स एसोसिएशन इन इंडिया का नेतृत्व करने वाले कुमार नृपेंद्र नाथ शाहदेव को अबुल कलाम आजाद ने पत्र लिखकर शुभकामनाएं दी थी. आजाद ने 21 जून, 1947 को यह खत शिमला से लिखा था. इसी यात्रा के दौरान जब 15 अगस्त, 1947 को भारत आजाद हुआ, तो इंगलैंड में ब्रिटिश ध्वज को उतारकर तिरंगा झंडा लहराने का गौरव कुमार नृपेंद्रनाथ को मिला था. भारत में पंडित नेहरू ने तिरंगा फहराया और इंगलैंड में नृपेंद्रनाथ ने.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें