22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डझारखंड में कब से दिखेगा चक्रवात ‘माइचौंग’ का असर, कई ट्रेनें रद्द

झारखंड में कब से दिखेगा चक्रवात ‘माइचौंग’ का असर, कई ट्रेनें रद्द

चक्रवात ‘माइचौंग’ के असर से चार दिसंबर को बादल छाये रह सकते हैं. राज्य के दक्षिण और मध्य भाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. यह स्थिति सात दिसंबर बनी रह सकती है.

रांची : बंगाल की खाड़ी में बने दबाव क्षेत्र ने शनिवार को गहन दबाव क्षेत्र का रूप ले लिया है. सोमवार को आंध्र प्रदेश तट को पार करने से पहले नेल्लोर व मछलीपट्टनम के बीच इसके चक्रवात बनने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग(आइएमडी) के अनुसार, यदि यह मौसम प्रणाली चक्रवात में तब्दील होती है, तो इसे ‘माइचौंग’ कहा जायेगा. इसके प्रभाव से सोमवार और मंगलवार को ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है. इधर, रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि झारखंड में पांच दिसंबर से चक्रवात का असर दिख सकता है. इधर चक्रवात ‘माइचौंग’ को देखते हुए रांची रेल मंडल से चलनेवाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

चक्रवात ‘माइचौंग’ के असर से चार दिसंबर को बादल छाये रह सकते हैं. राज्य के दक्षिण और मध्य भाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. यह स्थिति सात दिसंबर बनी रह सकती है. चक्रवात का सबसे अधिक असर झारखंड के पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम वाले इलाके में हो सकता है. हालांकि, मौसम विज्ञान केंद्र ने इसे लेकर कोई चेतावनी नहीं जारी की है. फिलहाल, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. यही वजह है कि दिसंबर के पहले हफ्ते में भी लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिल रही है.

Also Read: झारखंड से मॉनसून की विदाई, लेकिन इस तारीख से दिखेगा चक्रवात का असर, 25 से 27 तक इन जिलों में बारिश संभव

इधर रेलवे से मिली सूचना के अनुसार, शनिवार को हटिया-बेंगलुरु एक्सप्रेस (18637) और बरौनी-कोयंबटूर एक्सप्रेस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन वाया रांची(03357) रद्द रही. जबकि, कोयंबटूर-बरौनी एक्सप्रेस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन वाया रांची(03358) छह दिसंबर को रद्द रहेगी. इसके अलावा धनबाद-अल्लापुझा एक्सप्रेस (13351) तीन व चार दिसंबर को, जबकि अल्लापुझा-धनबाद एक्सप्रेस (13352) छह व सात दिसंबर को रद्द रहेगी. इधर, ट्रेनों के रद्द होने की सूचना समय पर नहीं मिलने के कारण यात्री हटिया स्टेशन पहुंच गये थे. इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा. इस संबंध में रेलवे की ओर से कहा गया कि जैसे ही मुख्यालय से ट्रेनों रद्द होने की जानकारी मिली, यात्रियों को एसएमएस भेजकर सूचना दे दी गयी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें