1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast rain may occur in state on 9th and 10th january cold increase stay alert smj

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में 9 और 10 जनवरी को हो सकती है बारिश, बढ़ेगी ठंड, रहें सतर्क

झारखंड में और ठंड बढ़ने की संभावना है. मौसम केंद्र, रांची ने आगामी 9 और 10 को राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जतायी है. वहीं, न्यूनतम तापमान बढ़ने पर ठंड भी बढ़ेगी. लोगों से सर्तक रहने की अपील की गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर खुद को सुरक्षित रखते लोग.
Jharkhand news: ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर खुद को सुरक्षित रखते लोग.
प्रभात खबर.

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में आगामी 9 जनवरी को बारिश हो सकती है. यह बारिश अगले दिन यानी 10 जनवरी को भी जारी रह सकती है. मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है. वहीं, जनवरी माह में ठंड का असर लंबे समय रहने का अनुमान है.

बताया गया कि 6 जनवरी को राजस्थान के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसका असर 8 जनवरी से झारखंड में दिखने लगेगा. इस दिन राज्य के कई जिलों में बादल छाये रह सकते हैं. वहीं, 9 और 10 जनवरी को बारिश हो सकती है. इससे पहाड़ों से आनेवाली ठंडी हवाएं कुछ कमजोर हाेंगी और बर्फबारी का असर कम रहेगा.

इसके कारण न्यूनतम तापमान कम होगा, लेकिन अधिकतम तापमान गिर जायेगा. जिससे ठंड का एहसास अधिक होगा. अधिक ठंड रहने के कारण जनवरी माह में इसका असर लंबे समय तक रहने का अनुमान है. वहीं, 5 से 8 जनवरी तक सुबह में कोहरा या धुंध तथा बाद में आसमान मुख्यत: साफ रहेगा.

6 जनवरी से बढ़ सकता है न्यूनतम तापमान

मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि 6 जनवरी के बाद न्यूनतम तापमान बढ़ सकता है. सोमवार को भी झारखंड के कई जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा है. सबसे अधिक ठंड हजारीबाग में रहा. वहां का न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

इसके अलावा डालटनगंज का 8.5 डिग्री सेल्सियस, बोकारो का 8.6 डिग्री सेल्सियस, देवघर में 9.4 डिग्री सेल्सियस, गोड्डा मे 9.2 डिग्री सेल्सियस, हजारीबाग को 7.9 डिग्री सेल्सियस और गढ़वा का 8.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. इधर, राज्य में आगामी 9 जनवरी को बारिश के पूर्वानुमान के बाद ठंड भी बढ़ने की संभावना है. मौसम केंद्र ने बढ़ते ठंड को लेकर लोगों को सतर्क करते हुए ठंड से बचने की सलाह दी है.

न्यूनतम तापमान गिरने से बढ़ेगा ठंड : मौसम केंद्र

रांची के मौसम केंद्र प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि राजस्थान में बन रहे पश्चिमी विक्षोप का असर 8 जनवरी से दिख सकता है. एक-दो दिनों तक बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान गिरेगा और न्यूनतम तापमान बढ़ेगा. इससे ठंड ज्यादा होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें