26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: झारखंड में गरज के साथ बारिश, वज्रपात को लेकर ऑरेंज अलर्ट, 1 जून तक बरसेंगी राहत की बूंदें

Jharkhand Weather: झारखंड में रविवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जतायी गयी है. इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य में 1 जून तक राहत की बूंदें बरसेंगी.

रांची: झारखंड में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है. तेज धूप के बाद हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. रांची और उसके आस-पास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. गरज या हल्की बारिश हो सकती है. पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले में बारिश के साथ वज्रपात की आशंका है. इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 1 जून तक बारिश के आसार हैं. इस दौरान गरज और तेज हवाओं के झोंकों के साथ-साथ वज्रपात की भी आशंका है.

कुछ घंटों में बारिश, वज्रपात को लेकर ऑरेंज अलर्ट

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में रविवार को अगले दो से तीन घंटे में गरज के साथ वज्रपात की आशंका है. इस दौरान बारिश भी हो सकती है. कुछ इलाकों में तेज हवाओं के झोंके (40-50 किलोमीटर प्रति घंटे) भी चल सकते हैं. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने दी ये सलाह

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने लोगों को सलाह दी है कि खराब मौसम होने पर घर से बाहर रहने पर सजग रहें. सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी गयी है. भूलकर भी पेड़ के नीचे नहीं रुकें. बिजली के खंभों से दूर रहें. किसान खेतों में नहीं जाएं. मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश

झारखंड के उत्तर पूर्वी, मध्य एवं दक्षिण भागों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रविवार को हो सकती है. अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. इसके बाद अगले तीन दिनों में धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. 27 मई को भी उत्तर पूर्वी, मध्य एवं दक्षिणी भागों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान गरज व तेज हवाओं के झोंको के साथ-साथ वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

बारिश की संभावना, वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट

झारखंड में 28 मई को पूर्वी एवं मध्य भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 29 व 30 मई को उत्तर पूर्वी भागों एवं 31 मई व 1 जून को पूर्वी भागों में गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

झारखंड में पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा तापमान

पिछले 24 घंटे में झारखंड में कहीं-कहीं पर आंधी के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. सबसे अधिक बारिश 16.2 मिमी सिमडेगा के कुरडेग में रिकॉर्ड की गयी. सबसे अधिक उच्चतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस सरायकेला में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रांची में रिकॉर्ड किया गया.

Also Read: Jharkhand Weather: चक्रवात में तब्दील हुआ ‘रेमल’, भारी वर्षा की चेतावनी, झारखंड में क्या होगा असर

Also Read: चक्रवात ‘रेमल’ का झारखंड में क्या दिखेगा असर?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें