1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast monsoon became active in jharkhand heavy rain forecast in these areas of the state from today there is also a possibility of thunder and lightning srn

झारखंड में सक्रिय हुआ मॉनसून, आज से राज्य के इन इलाकों में भारी बारिश का अनुमान, गर्जन और वज्रपात की भी आशंका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
imd weather forecast  jharkhand
imd weather forecast jharkhand
prabhat khabar

Rain forecast in jharkhand रांची : मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि बंगाल की खाड़ी में 23 जुलाई को एक निम्न दबाव बन रहा है. इसका असर झारखंड पर दिख सकता है. इससे कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि 20 जुलाई को राज्य के उत्तर-पश्चिमी तथा दक्षिण-पश्चिमी भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. हल्के से मध्यम दर्जे का गर्जन और वज्रपात हो सकता है.

झारखंड के मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि बंगाल की खाड़ी में 23 जुलाई को एक निम्न दबाव बन रहा है. इसका असर राजय पर भी दिख सकता है. इससे कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके अलावा यह भी अशंका जतायी गयी है कि 20 जुलाई को राज्य के उत्तर-पश्चिमी तथा दक्षिण-पश्चिमी भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. हल्के से मध्यम दर्जे का गर्जन और वज्रपात हो सकता है.

तो वहीं 21 जुलाई को राज्य के दक्षिण -पूर्वी भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 22 जुलाई को उत्तरी, मध्य तथा दक्षिण-पूर्वी भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. बारिश से तापमान गिरेगा और गर्मी से भी राहत मिल सकती है.

हेंदेगीर में सबसे ज्यादा 113 मिमी बारिश :

राज्य में सबसे अधिक बारिश हेंदेगीर (हजारीबाग) में 113 मिमी के करीब हुई. इसके अतिरिक्त जरमुंडी में 71, तिलैया में 48, जमशेदपुर में 43, फुसरो में 42, गिरिडीह में 40 मिमी से अधिक बारिश हुई.

आपको बताते चलें कि पिछले 24 घंटों में राज्य में मॉनसून सामान्य रहा. झारखंड कई जिलों हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. कहीं-कहीं भारी बारिश हुई. रांची में करीब छह मिमी बारिश हुई. रांची जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान तीन लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में बुढ़मू के ठाकुरगांव थाना क्षेत्र के बनापीड़ी गांव की ममता कुमारी व मांडर की टीको करंजटोली निवासी खुदनी उरांइन (47 वर्ष) शामिल हैं.

वहीं एयरपोर्ट थाना के टोनको में निशा तिर्की (40) की भी बिजली गिरने से मौत हो गयी. तीनों घटनाओं के वक्त महिलाएं अपने-अपने खेतों पर धनरोपनी के काम में जुटी थीं. मृतका ममता कार्तिक उरांव कॉलेज, रातू की छात्रा थी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें