1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast heavy rain may occur in these districts today along with thunder there is also a possibility of thunderstorm meteorological department issued orange alert grj

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड में मेघ गर्जन के साथ आज इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, वज्रपात की भी है आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया Orange Alert

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : कोडरमा समेत कई जिलों में बारिश
Jharkhand Weather Forecast : कोडरमा समेत कई जिलों में बारिश
तस्वीर- विजय शर्मा

Jharkhand Weather Forecast, रांची न्यूज : झारखंड में आज कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. रांची के मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आज राज्य में कोडरमा, चतरा, गढ़वा, धनबाद, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सिमडेगा में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मेघ गर्जन और वज्रपात की भी आशंका है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

झारखंड की राजधानी रांची में आज गुरूवार को सुबह से आकाश में बादल छाए हुए हैं. इसके साथ ही रह-रहकर हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में एक से दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश के दौरान 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

रांची के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने जानकारी दी है कि झारखंड में सामान्य रूप से मानसून सक्रिय है. यही वजह है कि करीब सभी जिलों में बारिश हो रही है. गंगा के मैदानी भाग, पश्चिमी बंगाल और बंग्लादेश की सीमा पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. झारखंड में इसका असर देखा जा रहा है. वे बताते हैं कि एक जून से 15 जून तक 71.4 मिमी बारिश की संभावना रहती है, जबकि इस वर्ष सामान्य से 81 मिमी ज्यादा 129 मिमी बारिश हुई है. इस दौरान सर्वाधिक बारिश जामताड़ा में 227 मिमी बारिश हुई है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें