1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast heat in the day rain in the evening rain forecast in these areas of jharkhand from 11 to 14 warning also issued regarding thunderstorm srn

Jharkhand Weather Forecast : दिन में गर्मी, शाम में झमाझम बारिश, 11 से 14 तक झारखंड के इन इलाकों में बारिश का अनुमान, वज्रपात को लेकर भी चेतावनी जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
11 से 14 तक झारखंड में बारिश का अनुमान, वज्रपात को लेकर भी चेतावनी
11 से 14 तक झारखंड में बारिश का अनुमान, वज्रपात को लेकर भी चेतावनी
Prabhat Khabar Graphics

Jharkhand Weather News Today रांची : राजधानी का मौसम मॉनसून के स्वागत की तैयारी में जुट गया है. दिन में गर्मी और उमस के बाद शाम में तेज हवा के साथ मौसम सुहाना हो जा रहा है. इसी दौरान बीच-बीच में जोरदार बारिश भी हो जा रही है. बुधवार को भी राजधानी में प्री मॉनसून की गतिविधि रही. तेज हवा के साथ करीब घंटे भर जोरदार बारिश हुई. करीब-करीब पूरी राजधानी में बारिश हुई. इस कारण अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूतनम तापमान 22.6 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया.

चेतावनी जारी :

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों के अंदर मॉनसून की बारिश हो सकती है. इस दौरान झारखंड में बिजली गिरने और वज्रपात की भी संभावना है. इसको देखते हुए लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है. इससे बचने के उपाय भी बताये गये.

सावधानी बरतें :

पूल, तालाब या किसी प्रकार के जलाशय में हैं, तो तुरंत निकल जायें, घरों के अंदर चले जायें या फिर पक्का शेड के नीचे सहारा लें, बिजली चमकने बाद कम से कम 30 मिनट तक घरों के अंदर ही रहें, अगर रास्ते में वाहन के अंदर हैं, उससे बाहर नहीं निकलें, बिजली चमकने के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण का उपयोग नहीं करें.

झारखंड में दो से तीन दिनों में आ सकता है मॉनसून

रांची. राज्य में अगले दो से तीन दिनों के अंदर मॉनसून आ सकता है. वहीं, 10 जून को राजधानी समेत राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. 11 जून को दक्षिण और मध्य जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है. शेष जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 12 को मध्य, दक्षिण और उत्तर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. यह स्थिति करीब 14 जून तक रह सकती है.

इसी बीच में कभी भी झारखंड में मॉनसून प्रवेश कर सकता है. मॉनसून की पहली बारिश जोरदार होने की उम्मीद है. इस दौरान वज्रपात की चेतावनी भी दी गयी है. मौसम केंद्र के वरीय वैज्ञानिक ने कहा कि मॉनसून अच्छा चल रहा है. दो से तीन दिनों में झारखंड में आ सकता है. 11 को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बन रहा है. इसी के साथ मॉनसून की बारिश आ सकती है. इस दौरान तापमान में पांच डिग्री तक गिर सकता है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें