1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast cyclone gulab effect monsoon 2021 rain wind move at speed of 50 kmph lightning strike grj

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड में चक्रवाती तूफान गुलाब का कब तक रहेगा असर, कब से मौसम होगा खुशनुमा

झारखंड की राजधानी रांची, बोकारो, धनबाद, दुमका, जामताड़ा, सरायकेला खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, देवघर जिले के कुछ भागों में आज गुरुवार को मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : रांची में आकाश में छाये बादल
Jharkhand Weather Forecast : रांची में आकाश में छाये बादल
प्रभात खबर

Jharkhand Weather Forecast, रांची न्यूज : झारखंड के पलामू, चतरा, गढ़वा, लातेहार आदि जिले में आज गुरुवार को अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. इस दौरान हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. राजधानी रांची, देवघर, व दुमका समेत कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग की मानें, तो एक-दो अक्टूबर से बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि झारखंड की राजधानी रांची, बोकारो, धनबाद, दुमका, जामताड़ा, सरायकेला खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, देवघर जिले के कुछ भागों में आज गुरुवार को मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है.

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के कारण बने निम्न दबाव का असर बुधवार को पूरे झारखंड में दिखा. राजधानी रांची सहित राज्य के कई जिले में अच्छी बारिश हुई. कोयलांचल और संताल में सुबह से ही बारिश होती रही. रांची में भी सुबह से आकाश में काले-काले बादल छाये रहे और दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही. बुधवार की शाम 5.30 बजे तक राजधानी रांची में सात मिमी बारिश हुई थी. वहीं, जमशेदपुर में करीब नौ मिमी बारिश हुई.

मौसम केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि चक्रवात गुलाब के कारण हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रही. आज गुरुवार को पलामू, चतरा, गढ़वा, लातेहार आदि जिले में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. इस दौरान हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. एक-दो अक्तूबर से बारिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

चक्रवात ‘गुलाब’ को लेकर एनएचएआइ झारखंड के अधिकारियों ने अलर्ट किया है. मुख्य महाप्रबंधक एसके मिश्र ने सारे प्रोजेक्ट डायरेक्टर और इंजीनियरों को निर्देश दिया कि वे लगातार स्थिति पर नजर रखें. अगर सड़कें अवरुद्ध होती हैं, तो तत्काल आवागमन शुरू कराने की दिशा में कार्रवाई करें. इसे लेकर मौसम विभाग से भी बातचीत की गयी है. उसके बाद प्रभावित होनेवाले क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. यह भी कहा गया है कि किसी भी हाल में आवागमन प्रभावित न हो, इसका ख्याल रखा जाये.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें