1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand train news new railway line being constructed between ranchi to patna may be completed in december srn

Jharkhand train news : रांची से पटना के बीच बन रही नयी रेल लाइन का काम दिसंबर तक हो सकता है पूरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची से पटना के बीच बन रही नयी रेल लाइन का काम दिसंबर में पूरा हो सकता है
रांची से पटना के बीच बन रही नयी रेल लाइन का काम दिसंबर में पूरा हो सकता है
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : रांची से पटना के बीच बन रही नयी रेल लाइन के दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस परियोजना का 90 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा हो चुका है.

नयी रेल लाइन बनने से रांची से पटना के बीच की दूरी 30 किमी घट जायेगी. साथ ही 13 घंटे के बजाय 11 घंटे ही लगेंगे. रांची से पटना के बीच चलनेवाली ट्रेनों को गोमो और झालदा नहीं जाना पड़ेगा. ट्रेनें रांची से मुरी, बरकाकाना, हजारीबाग कोडरमा होते हुए पटना निकल जायेंगी.

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि उम्मीद है कि दिसंबर के बाद रांची-बरकाकाना वाया कोडरमा लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. रांची-पटना रेल खंड के कोडरमा स्टेशन को डेस्टिनेशन हब बनाया जा रहा है. इस लाइन के चालू होने से मालगाड़ियों के लिए भी इस नये रेल रूट का इस्तेमाल हो सकेगा.

साथ ही रांची-मुरी-बोकारो-गोमो-कोडरमा सेक्शन का ट्रैफिक दबाव भी कम हो जायेगा. मालूम हो कि कोडरमा से एक लाइन गोमो, दूसरी लाइन हजारीबाग टाउन, तीसरी लाइन गिरिडीह होते हुए मधुपुर और चौथी लाइन गया से जुड़ी हुई है. कोडरमा अब तिलैया से भी जुड़ जायेगा. बरकाकाना के बाद टाटीसिलवे और सांकी स्टेशन के बीच काम अंतिम चरण में है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें