1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand teacher recruitment 2022 will be soon know all the important things related to the exam srn

झारखंड प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होगी परीक्षा, ये है लेटेस्ट अपडेट

झारखंड में प्राथमिक और मध्य विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अब परीक्षा होगी. टेट पास अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. कुछ समय पूर्व ही शिक्षकों की नियमावली में बदलाव हुआ था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
jharkhand teacher recruitment 2022
jharkhand teacher recruitment 2022
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची: राज्य में प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अब परीक्षा होगी. झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. राज्य में अब शिक्षकों की नियुक्ति सहायक आचार्य के नाम से की जायेगी. 10 वर्ष की सेवा के बाद सहायक आचार्य सहायक शिक्षक के पद पर प्रोन्नति पा सकेंगे. राज्य में वर्ष 2012 में बनी प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियामवली में बदलाव किया गया है.

राज्य में प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षकों की सीधी नियुक्ति हुई थी. जिसमें मैट्रिक, इंटर, स्नातक, शिक्षक प्रशिक्षण व झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंक के आधार पर मेधा अंक तैयार किया गया था. इसके आधार पर नियुक्ति की गयी थी. कक्षा एक से पांच व छह से आठ में शिक्षक नियुक्ति के लिए अलग-अलग परीक्षा ली जायेगी.

शिक्षक नियुक्ति के लिए सामान्य ज्ञान, जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा व शैक्षणिक दक्षता विषय की परीक्षा होगी. इसके अलावा कक्षा छह से आठ में विषय के अनुरूप विज्ञान, भाषा व सामाजिक विज्ञान में से किसी एक विषय की परीक्षा होगी. शिक्षक नियुक्ति में उम्र सीमा में भी छूट दी जायेगी. राज्य में जितने वर्षों के बाद नियुक्ति होगी, उम्र सीमा में उतने वर्ष की छूट मिलेगी.

शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए झारखंड से मैट्रिक-इंटर की परीक्षा पास करना अनिवार्य है. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस प्रावधान को शिथिल किया गया है.

नियुक्ति नियमावली में क्यों हुआ बदलाव :

राज्य में वर्ष 2015-16 में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की सीधी नियुक्ति में जिला स्तर पर काफी गड़बड़ी हुई थी. नियुक्ति के बाद राज्य भर में 500 से अधिक शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी मिले थे. नियुक्ति में गड़बड़ी के आरोप में तीन शिक्षा अधीक्षक को निलंबित भी किया गया था. इसके बाद नियुक्ति नियमावली में बदलाव का निर्णय लिया गया था.

पद सृजन के बाद शुरू होगी नियुक्ति

रांची. प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली जायेगी. नियुक्ति प्रक्रिया पद सृजन के बाद शुरू होगी. राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में 60 हजार सहायक आचार्य के पद सृजित किये जा रहे हैं. पद सृजन के प्रस्ताव को विभागीय स्तर पर स्वीकृति मिल गयी है. प्रस्ताव पद वर्ग समिति को भेजा गया है. पद सृजन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी.प्रथम चरण में लगभग 26 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें