1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand rajya sabha election 2022 jmm legislature party meeting soon may be a dispute with congress

झारखंड राज्यसभा चुनाव 2022: कांग्रेस के साथ नहीं बनेगी बात ? झामुमो विधायक दल की बैठक जल्द

10 जून को होने वाली झारखंड राज्यसभा चुनाव को लेकर यूपीए के अंदर सरगर्मी तेज है, दोनों पार्टियों ने ही सीट पर दावेदारी की है. इधर सूचना है कि झामुमो जल्द ही इसे लेकर विधायक दल की बैठक बुलायेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड राज्यसभा चुनाव 2022
झारखंड राज्यसभा चुनाव 2022
Symbolic Pic

रांची: 10 जून को राज्य में दो सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर यूपीए के अंदर सरगरमी तेज है. विधानसभा के आंकड़ों के अनुसार सत्ता पक्ष की एक सीट पर राह आसान है और इस पर कांग्रेस की नजर गड़ी है. कांग्रेस प्रभारी, अध्यक्ष व मंत्रियों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिल कर अपनी दावेदारी भी ठोकी है़ कांग्रेस की दलील है कि पिछले चुनाव में शिबू सोरेन को जीता कर भेजा गया है.

इस बार कांग्रेस को हिस्सेदारी मिलनी चाहिए. इधर झामुमो के आला नेताओं से मिली जानकारी के अनुसार झामुमो जल्द ही विधायक दल की बैठक बुलायेगा. बैठक में राज्यसभा को लेकर चर्चा होगी. वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी कांग्रेस के आला नेताओं से चर्चा कर सकते हैं. इसके लिए वह दिल्ली जा सकते हैं. राज्यसभा चुनाव को लेकर आने वाले दिनों में प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां बढ़ेंगी. इधर यूपीए खेमा में इसको लेकर तकरार भी दिख रहा है. झामुमो ने कांग्रेस को अब तक अपना स्टैंड नहीं बताया है. िरपोर्ट ब्यूरो प्रमुख की

हमारे पास 30 विधायक स्वाभाविक दावा : झामुमो

रांची. झामुमो के वरिष्ठ नेता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा है कि राज्यसभा की एक सीट के लिए कांग्रेस का कोई स्वाभाविक दावा नहीं बनता है. हमारे पास 30 विधायक हैं. स्वाभाविक दावा तो झामुमो का है. हां, कांग्रेस दावा जरूर कर सकती है. कांग्रेस गठबंधन के अंदर सीट मांग सकती है. इस पर परिस्थितियों के अनुसार चर्चा हो सकती है.

लेकिन जो हालात हैं, उसमें तो झामुमो का ही स्वाभाविक दावा बनता है. यह पूछने पर कि कांग्रेस कह रही है कि वर्तमान राजनीतिक हालात में कांग्रेस की राज्यसभा में जरूरत है. श्री भट्टाचार्य ने कहा कि हमने तो केंद्र की राजनीति को ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को हमेशा ज्यादा सीटें दी हैं. कोल्हान के छह में पांच विधायक हमारे हैं, फिर भी चाईबासा सीट दिया.

गंठबंधन धर्म हम निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि गठबंधन में बात होगी. हम दोनों सीट निकालने का प्रयास करेंगे. भाजपा ने दावं-पेंच सीखाया है. वही दावं-पेंच किया जायेगा. झामुमो द्वारा बाहर से राज्यसभा प्रत्याशी उतारे जाने के मामले में कहा कि पार्टी ने यह परंपरा संजीव कुमार के बाद बदल दी है. बसंत सोरेन, फिर शिबू सोरेन को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया गया. पार्टी सभी परिस्थितियों पर गौर करेगी.

वर्तमान परिस्थितियों में कांग्रेस का हक : ठाकुर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि राज्य में गठबंधन की सरकार चल रही है. गठबंधन सहमति से चलता है. इसमें दावा की क्या बात है. राजनीतिक परिस्थितियों पर फैसला होता है. अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. आगे-आगे देखिये होता क्या है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश की जो वर्तमान राजनीतिक हालात है, उसमें कांग्रेस की राज्यसभा में मौजूदगी जरूरी है.

कांग्रेस का प्रतिनिधित्व जरूरी है. उन्होंने कहा कि हमारे नेताओं ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की है. सारी परिस्थितियों की जानकारी दी गयी है. मुख्यमंत्री का रुख सकारात्मक रहा है. राज्यसभा चुनाव पर केंद्रीय नेतृत्व को फैसला करना है. लेकिन गठबंधन में सबका ख्याल रखा जाता है.

विधानसभा चुनाव में हमने भी त्याग किया है. 81 सीटों पर संगठन खड़ा होता है, लेकिन जब गठबंधन होता है, तो कई सीटें छोड़ने की जरूरत पड़ती है. राज्यसभा चुनाव में पिछली बार हमने शिबू सोरेन को जीता कर भेजा था. गठबंधन के अंदर एकजुटता के साथ निर्णय होना चाहिए़

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें