1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand para teacher aklan assessment exam jac started preparing know who can join srn

जैक ने शुरू की पारा शिक्षकों के लिए आकलन परीक्षा लेने की तैयारी, जानें कौन लोग हो सकते हैं शामिल

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने पारा शिक्षकों के लिए आकलन परीक्षा लेने की तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने झारखंड शिक्षा परियोजना से प्रमाण पत्र के सत्यापन की जानकारी मांगी है

By Sameer Oraon
Updated Date
झारखंड एकेडमिक काउंसिल
झारखंड एकेडमिक काउंसिल
फाइल फोटो

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने पारा शिक्षक (सहायक अध्यापक) की आकलन परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. इसको लेकर जैक ने झारखंड शिक्षा परियोजना से पारा शिक्षकों के प्रमाण पत्र के सत्यापन की जानकारी मांगी है. जिन पारा शिक्षकों के प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गयी है, वही आकलन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. राज्य में कुल 61148 पारा शिक्षक कार्यरत हैं. इनमें से 14042 पारा शिक्षक टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) सफल हैं.

टेट सफल शिक्षक आकलन परीक्षा में शामिल नहीं होंगे. 47016 शिक्षकों को आकलन परीक्षा में शामिल होना होगा. इनमें से लगभग 25 हजार शिक्षकों के प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गयी. झारखंड शिक्षा परियोजना ने जिलों को प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया जल्द पूरी करने को कहा है.

जैक जारी करेगा मॉडल प्रश्न पत्र :

परीक्षा को लेकर जैक मॉडल प्रश्न पत्र जारी करेगा. परीक्षा के पास मार्क्स का भी निर्धारण कर दिया गया है. सामान्य वर्ग के शिक्षकों के लिए 40 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के शिक्षकों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा. कक्षा एक से पांच के शिक्षकों के प्रश्न का स्तर मैट्रिक व कक्षा छह से आठ के लिए स्नातक स्तरीय होगा.

मैट्रिक व इंटर की संपूरक परीक्षा अगस्त में

मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट जारी होने के बाद जैक ने स्क्रूटनी व संपूरक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. वैसे विद्यार्थी जो अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं. स्क्रूटनी की तिथि अगले सप्ताह घोषित की जायेगी. वहीं, संपूरक परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की तिथि जल्द घोषित की जायेगी. परीक्षा जुलाई अंत या अगस्त के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की संभावना है.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें