1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news young people sit on dharna protest on youth demand for jobs in moharbadi maidan srn

Jharkhand news : मोरहाबादी मैदान में नौकरी की मांग पर युवाओं का हल्ला बोल, धरने पर बैठे छात्र

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रोजगार की मांग को लेकर मोरहाबादी मैदान में धरने पर बैठे छात्र
रोजगार की मांग को लेकर मोरहाबादी मैदान में धरने पर बैठे छात्र
सांकेतिक तस्वीर

रांची : मोरहाबादी मैदान में इन दिनों राज्य भर के हजारों युवाआें का जमावड़ा लगा है. रोजगार की मांग को लेकर युवा यहां जुटे हैं. इनमें जेटेट उतीर्ण शिक्षक बहाली मोर्चा 2016, गृह रक्षा वाहिनी लातेहार के नवचयनित अभ्यर्थी, झारखंड सशस्त्र पुलिस सामान्य आरक्षी बहाली, झारखंड गृह रक्षा वाहिनी रांची के चयनित अभ्यर्थी शामिल हैं. चार संगठनों के दो हजार से अधिक युवा मोरहाबादी में जुटे हैं.

कोरोना काल में अनशन व धरने पर बैठे युवाओं ने कहा कि कोरोना से शायद हम बच जायें, लेकिन हमें रोजगार नहीं मिला तो भूखों मरने की नौबत आ जायेगी. उम्रसीमा अब खत्म होने को है. अगर अब भी बहाली नहीं हुई, तो शायद भविष्य में फिर कभी किसी नौकरी के लिए आवेदन भी नहीं कर पायेंगे. हमारी बस एक ही इच्छा है कि सरकार हमारी बात सुने और उसका निदान भी करे.

चार सालों से है नियुक्ति का इंतजार

जेटेट : वर्ष 2016 में शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थी भी बीते तीन दिनों से मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका में अनशन पर हैं. अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक सरकार नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं करेगी, आंदोलन जारी रहेगा. जेटेट उत्तीर्ण शिक्षक बहाली मोर्चा 2016 के अध्यक्ष परिमल कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी पिछले चार वर्षों से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की मांग कर रहे हैं, आज तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हुई. यही कारण है कि कोरोना काल में हमारे सामने आंदोलन ही एकमात्र विकल्प बचा. अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर जल्द नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हुई, तो आनेवाले दिनों में आंदोलन को और तेज करेंगे.

झारखंड सशस्त्र पुलिस

2011 में वैकेंसी, बहाली अब तक नहीं झारखंड सशस्त्र पुलिस द्वारा वर्ष 2011 में 1020 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया. इसमें शामिल अभ्यर्थियों की शारीरिक व लिखित परीक्षा रांची, जमशेदपुर व हजारीबाग में ली गयी. 1020 पदों के लिए निकाले गये विज्ञापन के विरुद्ध 720 पदों पर बहाली भी कर ली गयी. बाकी के 300 पदों पर बहाली नहीं हुई. द्वितीय मेधा सूची जारी करने के नाम पर इसे लटका दिया गया. मोरहाबादी मैदान में द्वितीय मेधा सूची जारी करने की मांग को लेकर 300 से अधिक युवा आमरण अनशन पर बैठे हैं. आमरण अनशन पर बैठे युवाओं में दो की हालत काफी गंभीर भी हो गयी है.

झारखंड गृह रक्षा वाहिनी

गृह रक्षा वाहिनी लातेहार के 300 से अधिक युवा मोरहाबादी मैदान में अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे हैं. इनकी भी मांग है कि वर्ष 2017 में 450 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गयी थी. सफल अभ्यर्थियों की सूची 15 अगस्त 2018 को जारी की गयी. इसके बाद मेडिकल जांच, पुलिस वेरीफिकेशन कराया गया. कार्यालय में अभ्यर्थियों की लिस्ट भी चिपका दी गयी, लेकिन अब तक बहाली नहीं की गयी.

झारखंड गृह रक्षा वाहिनी हरमू द्वारा वर्ष 2016 में वैकेंसी निकाली गयी. इसमें काफी संख्या में युवाओं ने भागीदारी की. जैप वन मैदान में सभी आवेदकों की शारीरिक जांच हुई. आवासीय व पुलिस द्वारा चरित्र का सत्यापन किया गया. रिजल्ट 2018 में आया. लेकिन अब तक चयनित अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग में भेजा नहीं गया. नतीजा सभी परीक्षा पास करने के बाद भी बेकार बैठे हैं.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें