1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news vienne pushed in the senate meeting governor changed program know the whole matter srn

Jharkhand News : सीनेट की बैठक में वीसी से धक्का मुक्की, गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने बदला कार्यक्रम, जानें पूरा मामला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीनेट की बैठक में वीसी से धक्का मुक्की
सीनेट की बैठक में वीसी से धक्का मुक्की
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Ranchi News रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय (डीएसपीएमयू) में बुधवार को सीनेट की पहली बैठक से पूर्व काफी हंगामा हुआ. बैठक में शामिल होने की मांग को लेकर छात्र संघ के सदस्यों ने धरना-प्रदर्शन और नारेबाजी की. हंगामा शांत होने पर निर्धारित समय 11.30 बजे की जगह दोपहर सवा 12 बजे बैठक शुरू तो हुई, लेकिन इसमें राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू शामिल नहीं हो पायीं. छात्र संघ के सदस्यों के विरोध की सूचना मिलने के बाद राज्यपाल सह कुलाधिपति को अपना कार्यक्रम बदलना पड़ा. राज्यपाल ने अॉनलाइन ही सीनेट की बैठक शुरू करने की अनुमति दी.

सुबह में विवि कार्यालय खुलते ही छात्र संघ के सदस्य कुलपति कार्यालय के समक्ष धरने पर बैठ गये. ये लोग बैठक में छात्र संघ के प्रतिनिधि को शामिल करने की मांग कर रहे थे. इस दौरान नारेबाजी कर रहे छात्र संघ के सदस्यों ने कुलपति डॉ एसएन मुंडा के साथ धक्का-मुक्की भी की. मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों और विवि के प्रॉक्टर ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया, पर वे नहीं माने. अंत में कुलपति ने छात्र संघ के प्रमुख सदस्यों को बैठक में शामिल होने की अनुमति दी, जिसके बाद धरना समाप्त हो गया.

हंगामे की वजह से बैठक में शामिल नहीं हो पायीं राज्यपाल सह कुलाधिपति

अपने प्रतिनिधि को बैठक में शामिल करने की मांग को लेकर छात्र संघ के सदस्यों ने दिया धरना

समझाने पर भी नहीं माने छात्र संघ के सदस्य, कुलपति के साथ धक्का-मुक्की और नारेबाजी की

बैठक में शामिल होने की अनुमति के बाद निर्धारित समय से 45 मिनट की देरी से शुरू हुई बैठक

विवि का अपना मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज होगा

कुलपति डॉ एसएन मुंडा ने कहा कि इस नये विवि में वीसी, शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए आवास बनाये जायेंगे. मेडिकल, इंजीनियरिंग व लॉ कॉलेज खोले जायेंगे. आपदा विभाग भी खोला जायेगा. छात्रों का हेल्थ कार्ड बनेगा. इससे विवि के हेल्थ सेंटर में शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी फ्री इलाज करा सकेंगे. बीएससी नर्सिंग, एमएड, लाइब्रेरी साइंस, सीएनडी कोर्स शुरू होगा. मार्च/अप्रैल में सत्र 2018-2020 के छात्रों के लिए दीक्षांत समारोह आयोजित किया जायेगा. विवि में स्वीकृत पद 166 के विरुद्ध 57 शिक्षक ही हैं, जबकि 153 स्वीकृत पद के विरुद्ध 67 कर्मचारी ही कार्यरत हैं. क्लाइमेट चेंज पर मई में राष्ट्रीय सेमिनार होगा. सीनेट की बैठक में वीसी से धक्का मुक्की तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें