1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news ranchi also selected in mahatma gandhi national fellowship center know how the exam format will be srn

Jharkhand News : ‘महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप’ केंद्र में रांची का भी किया चयन, जानें कैसा होगा परीक्षा का प्रारूप

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप’ केंद्र में रांची का भी किया चयन
महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप’ केंद्र में रांची का भी किया चयन
प्रतीकात्मक तस्वीर

jharkhand News, mahatma gandhi national fellowship latest update, mahatma gandhi national fellowship exam update, रांची : इंजीनियरिंग, लॉ, मेडिकल व सोशल साइंस जैसे विषयों में स्नातक व स्नातकोत्तर उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार (केंद्रीय कौशल व उद्यमिता मंत्रालय) ने ‘महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप’ योजना तैयार की है. इस योजना को लागू करने के लिए देश के नौ अाइआइएम संस्थानों का चयन किया गया है, जिसमें आइआइएम रांची ( IIM Ranchi ) भी शामिल है. विभिन्न अाइआइएम में प्रशिक्षण के लिए निर्धारित सीटों की संख्या अलग-अलग होगी.

यह योजना वर्ल्ड बैंक के ऋण सहायता कार्यक्रम ‘संकल्प’(स्किल एक्विजिशन एंड नॉलेज अवेयरनेस फॉर लाइवलीहुड प्रमोशन)के तहत शुरू की जा रही है. योजना के तहत आइआइएम रांची में कुल 62 सीटों पर दो वर्षीय फेलोशिप के लिए नामांकन लिया जायेगा. अाइआइएम रांची में प्रशिक्षित विद्यार्थियों में से 31 को झारखंड तथा शेष 31 को तमिलनाडु में कौशल विकास का काम करना होगा. प्रशिक्षित विद्यार्थी संबंधित राज्यों में जिला स्तर पर कौशल विकास का कार्य करेंगे. बदले में उन्हें पहले वर्ष प्रति माह 50 हजार व दूसरे वर्ष प्रतिमाह 60 हजार रुपये मिलेंगे.

जिलों में करना होगा काम :

इन विद्यार्थियों को संबंधित जिला मजिस्ट्रेट के साथ मिल कर कार्य करना होगा. विद्यार्थियों को प्रति वर्ष 108 दिन फील्ड में व 10 दिन अपने कैंपस में रह कर पढ़ाई करनी होगी. प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थी स्किल इको सिस्टम को समझने के लिए जिला कौशल समितियों के साथ जुड़ेंगे व शैक्षणिक विशेषज्ञता हासिल करेंगे.

21 से 30 वर्षीय विद्यार्थी हैं पात्र

फेलोशिप के तहत प्रवेश परीक्षा की जिम्मेवारी आइआइएम बेंगलुरु को मिली है. 21 से 30 वर्ष के बीच के आयुवर्ग के विद्यार्थी आइआइएम बेंगलुरु की वेबसाइट पर जाकर 27 मार्च 2021 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. परीक्षा अप्रैल के तीसरे हफ्ते में लिये जाने की संभावना है. जिस राज्य में कार्य के लिए विद्यार्थी का चयन होगा, उनमें वहां की स्थानीय भाषा बोलने-समझने की क्षमता होनी चाहिए.

परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे

नामांकन के इच्छुक विद्यार्थी को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा. परीक्षा देश के प्रमुख शहरों में होगी. परीक्षा में सौ बहुविकल्पीय (ऑब्जेक्टिव) प्रश्न पूछे जायेंगे. मुख्य रूप से सामान्य ज्ञान, जनरल अवेयरनेस, मौखिक क्षमता, डाटा इंटरप्रेशन व लॉजिकल रिजनिंग से संबंधित प्रश्न, रीडिंग कंप्रिहेंशन, क्वांटेटिव एबिलिटी व वर्बल एबिलिटी से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग होगी. परीक्षा में पास होने के बाद चयनित विद्यार्थियों को मई के दूसरे से चौथे हफ्ते में आयोजित इंटरव्यू में शामिल होना होगा. इसमें विद्यार्थियों में स्थानीय भाषा का ज्ञान, मोटिवेट करने की क्षमता आदि देखे जायेंगे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें